उड़ानों को मंजूरी मिलने के बावजूद, मई-जून में भी की जा रही है एविएशन कर्मचारियों की सैलरी में कटौती

नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ओर से मंजूरी मिलने के बाद हर दिन सैकड़ाें विमान उड़ान भरकर हजारों लोगों को उनके घर पहुंचा रहे हैं.
नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ओर से मंजूरी मिलने के बाद हर दिन सैकड़ाें विमान उड़ान भरकर हजारों लोगों को उनके घर पहुंचा रहे हैं.

लॉकडाउन की अवधि में सभी उद्योग प्रभावित हुए हैं लेकिन सबसे ज्यादा असर हवाई सेक्टर को हुआ है. सरकार द्वारा लॉकडाउन में ढील दी गई है और उड़ानों को मंजूरी दी गई है फिर भी हवाई सेक्टर के कर्मचारियों को वेतन कटौती से छुटकारा मिलता नहीं दिख रहा है.

  • Share this:
नई दिल्ली. लॉकडाउन की अवधि में सभी उद्योग प्रभावित हुए हैं लेकिन सबसे ज्यादा असर हवाई सेक्टर को हुआ है. इस सेक्टर की करीब सभी कंपनियों ने अपने कर्मचारियों के वेतन में कटौती की है. अब सरकार द्वारा लॉकडाउन में ढील दी गई है और उड़ानों को मंजूरी दी गई है फिर भी हवाई सेक्टर के कर्मचारियों को वेतन कटौती से छुटकारा मिलता नहीं दिख रहा है.

महाराष्ट्र टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक एयर एशिया इंडिया ने मई और जून के महीने में वेतन में औसतन 40 प्रतिशत की कटौती करने का फैसला किया है. एयर एशिया इंडिया के वरिष्ठ अधिकारियों ने अप्रैल महीने में स्वेच्छा से अपने वेतन में 20 प्रतिशत की वेतन कटौती की थी. कंपनी के अन्य रैंक के कर्मचारियों के वेतन में 7 से 17 प्रतिशत के बीच कटौती की गई थी जबकि 50 हजार या उससे कम वेतन पाने वालों के वेतन से कोई कटौती नहीं की गई थी.

गैस सिलेंडर ब्लास्ट होने पर मिलता है 50 लाख रुपये का मुआवजा, ऐसे करें क्लेम



पायलटों को 20 घंटे कर दिया गया वेतन 
वहीं टाटा एंड एसआईए के स्वामित्व वाली विमाम सेवा के अगले हफ्ते में 6 साल पूरे होने वाले हैं. इसमें कर्मचारियों की संख्य 2500 के करीब है. इनके पास 30 एयरबस ए320 और 600 पायलट हैं. पायलट उड़ान पर हैं या नहीं फिर भी उन्हें 70 घंटों का वेतन मिलता है जिसको अब घटाकर 20 घंटे कर दिया गया है.

पायलट के कुल वेतन में 40 प्रतिशत की कटौती
इसी प्रकार फर्स्ट ऑफिसर का वेतन 1 लाख 40 हजार से घटाकर 40 हजार किया गया है. वहीं वरिष्ठ पायलट के वेतन को 3.45 लाख रुपये से घटाकर 1 लाख कर दिया गया है. सूत्रों के अनुसार कुल मिलकार एक पायलट के कुल वेतन में 40 प्रतिशत की कटौती की गई है.

किसानों के लिए खुशखबरी! ये कंपनी खेती के लिए मुफ्त में दे रही है ट्रैक्टर

नया विमान नहीं खरीद रही कंपनी 
हालांकि इस बारे में कंपनी की ओर से अधिकृत रूप से कोई जानकारी नहीं दी गई है. एयर एशिया इंडिया के प्रवक्ता ने कंपनी के आंतरिक मामलों पर जानकारी देने से इनकार कर दिया. फिलहाल कंपनी कोई नया विमान नहीं खरीद रही है जबकि अगले साल मार्च तक कंपनी की 5 मध्यम और एक ए320 खरीदने की योजना थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज