लाइव टीवी

घर बैठे गोल्ड लोन देती है ये कंपनी, अब फ्लिपकार्ट के को-फाउंडर ने लगाए पैसे

News18Hindi
Updated: February 25, 2020, 2:18 PM IST
घर बैठे गोल्ड लोन देती है ये कंपनी, अब फ्लिपकार्ट के को-फाउंडर ने लगाए पैसे
10 शहरों में फैला है कंपनी का कारोबार

Rupeek Fintech एक ऑनलाइन कंपनी है जो गोल्ड ज्वैलरी या किसी वैल्युएबल चीज के बदले लोन देती है. हाल के महीनों में कंपनी की ग्रोथ शानदार रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 25, 2020, 2:18 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. फ्लिपकार्ट के को-फाउंडर बिन्नी बंसल ने गोल्ड लोन देने वाली स्टार्टअप कंपनी Rupeek Fintech में निवेश किया है. Rupeek Fintech एक ऑनलाइन कंपनी है जो गोल्ड ज्वैलरी या किसी वैल्युएबल चीज के बदले लोन देती है. हाल के महीनों में कंपनी की ग्रोथ शानदार रही है. कंपनी ने GGV कैपिटल सहित कुछ दूसरे निवेशकों से 6 करोड़ डॉलर का फंड जुटाया है. कंपनी ने एक बयान जारी कर कहा है कि टैंगलिन वेंचर पार्टनर्स (Tanglin Venture Partners), फ्लिपकार्ट के को-फाउंडर बिन्नी बंसल के बीटीबी वेंचर (BTB Ventures) और कोरिया की केबी इनवेस्टमेंट कंपनी (KB Investment Co) से फंड जुटाया गया है.

इस मामले की जानकारी रखने वाले एक शख्स ने बताया कि बेंगलुरु की इस स्टार्टअप का वैल्यूएशन 30 करोड़ डॉलर है. हालांकि रूपीक ने अपनी तरफ से वैल्यूएशन का खुलासा नहीं किया है.

ये भी पढ़ें: किसानों के लिए बड़ी खबर! 20 हजार बैंक शाखाओं में एक साथ जारी किए जाएंगे किसान क्रेडिट कार्ड



लाइव मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक, Rupeek के जरिए लोन लेने वाले ग्राहकों को घर बैठे लोन मिलता है. कंपनी घर पर जाकर असेसमेंट करती है और लोन बांटती है. सितंबर 2019 में कंपनी ने 1.60 करोड़ डॉलर का लोन डिस्बर्स किया था. कंपनी के फाउंडर और CEO सुमित मनियार ने बताया कि कंपनी अभी हर महीने 2.80 करोड़ डॉलर का लोन देती है. मनियार ने कहा, गोल्ड लोन लेने वाले नए ग्राहकों की संख्या बढ़ रही है. हम भारतीयों को मौका दे रहे हैं कि वह खानदानी गहने पड़ोस के सुनार के पास गिरवी ना रखकर बेहतर ढंग से गिरवी रखें और पैसा उठाएं.



10 शहरों में फैला है कारोबार
Rupeek का कामकाज फिलहाल 10 शहरों में फैला हुआ है. एक आंकड़े के मुताबिक, भारत के घरों में करीब 25,000 टन यानी 1 लाख करोड़ डॉलर का सोना पड़ा हुआ है. इस स्टार्टअप की शुरुआत 2016 में हुई थी. तब इसे सिलिकन वैली की वेंचर कैपिटल फर्म सीकोइया कैपिटल और एक्सेल से फंड मिला था.

ये भी पढ़ें:

बिज़नेस शुरू करना हुआ अब आसान और सस्ता, सरकार ने उठाया ये खास कदम

(सोर्स- हिन्दी मनीकंट्रोल)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 25, 2020, 2:03 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading