छोटे कारोबारियों को फ्लिपकार्ट ने दिया बड़ा तोहफा, 35000 लोगों को मिलेगा पैसे कमाने का मौका

ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट (Flipkart) ने एक नई पहल ‘समर्थ’ लॉन्च की है. छोटे कारोबारियों को बिज़नेस शुरू करें का मौका देने के लिए फ्लिपकार्ट ने ये पहल शुरू की है.

पीटीआई
Updated: August 1, 2019, 3:35 PM IST
छोटे कारोबारियों को फ्लिपकार्ट ने दिया बड़ा तोहफा, 35000 लोगों को मिलेगा पैसे कमाने का मौका
फ्लिपकार्ट का ‘समर्थ’ लॉन्च
पीटीआई
Updated: August 1, 2019, 3:35 PM IST
ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट (Flipkart) ने एक नई पहल ‘समर्थ’ लॉन्च की है. छोटे कारोबारियों को बिज़नेस शुरू करें का मौका देने के लिए फ्लिपकार्ट ने ये पहल शुरू की है. इसके जरिए कंपनी का मकसद भारतीय कारीगरों, बुनकरों और हैंडीक्राफ्ट बनाने वालों को अपने प्लेटफॉर्म पर लाना है ताकि वे अपने प्रॉडक्ट्स की बिक्री कर सकें. कारीगरों की मदद करने के लिए फ्लिपकार्ट ने 5 एनजीओ के साथ साझेदारी की है.

फ्लिपकार्ट ग्रुप के सीईओ कल्याण कृष्णमूर्ति के मुताबिक, ‘समर्थ’ कारीगरों की ऑनलाइन मार्केटप्लेस से जुड़ने से लेकर बिक्री सुचारू रूप से होने लगने तक में मदद करेगा. ये छोटे बिजनेस भारतीय इकोनॉमी का आधार हैं. हम परंपरागत रूप से सुविधाओं की कम पहुंच वाले इस समुदाय को एक अखिल भारतीय बाजार उपलब्ध कराने और उन्हें 15 करोड़ से ज्यादा कस्टमर्स से जुड़ने में मदद कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: सरकार ने 2014 से अब तक नोटों में किया ये बदलाव, जानिए राज़?

पहले चरण में जोड़ेगी इतने हजार कारीगर

समर्थ के पहले चरण में फ्लिपकार्ट एनजीओ के साथ साझेदारी के जरिए 35000 कारीगरों को एक्सेस उपलब्ध कराएगी. वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर का कहना है कि सरकार ने MSME सेक्टर को सहयोग देने और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म को प्रोत्साहित करने के लिए कई कदम उठाए हैं. कुछ अनुमानों के मुताबिक, ई-कॉमर्स में अगले कुछ सालों में 10 लाख से ज्यादा जॉब क्रिएट करने की क्षमता है. यह सेगमेंट लॉजिस्टिक्स और वेयरहाउसिंग जैसी इंडस्ट्रीज में भी रोजगार बढ़ा सकता है.

ये भी पढ़ें: राज्यसभा ने पास किया मोटर व्हीकल बिल! बदले 11 ट्रैफिक नियम
First published: August 1, 2019, 3:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...