फ्लिपकार्ट ने शुरू की यह नई सुविधा, सिर्फ बाेलने भर से हाे जाएगी शॉपिंग, जानिए सबकुछ 

फिलहाल सिर्फ Android इस्तेमाल करने वाले यूजर्स ही इसका फायदा उठा सकते हैं

फिलहाल सिर्फ Android इस्तेमाल करने वाले यूजर्स ही इसका फायदा उठा सकते हैं

कंपनी का कहना है कि इस फीचर से हिंदी टाइपिंग के जरिए सर्च करने में लगने वाला पांच मिनट और इंग्लिश टाइप कर सर्च करने में लगने वाला तीन मिनट बचेगा.

  • Share this:


नई दिल्ली. ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट (Flipkart) ने अपने यूजर्स के लिए एक नई सुविधा शुरू की है. इसके तहत अब यूजर्स काे अपने पसंदीदा सामान काे खरीदने के लिए उसे सर्च करने की जरूरत नहीं हाेगी ना ही टाइप करने की भी जहमत उठानी पड़ेगी. सिर्फ कह देने से वाे सामान उसकी कीमत आपके माेबाइल पर हाेगी. यह संभव हाेगा Flipkart के नए वॉइस सर्च ऑप्शन (voice search)के साथ. जिसके बाद अपने प्राेडक्ट काे तलाशने के लिए टाइपिंग में लगने वाला समय भी सीधे-सीधे बचेगा. हालांकि फिलहाल सिर्फ Android इस्तेमाल करने वाले यूजर्स ही इसका फायदा उठा सकते है.

फिल्पकार्ट के इस फीचर काे Amazon के एलेक्सा पावर वॉइस सर्च (Amazon’s Alexa-powered voice search) से मुकाबले के ताैर पर भी देखा जा रहा है जिसे अमेजन ने पिछले साल मार्च 2020 में एंड्रायड यूजर्स के लिए लांच किया था.  फिल्पकार्ट के द्वारा जारी की गई रिलीज में यह बताया गया कि यह फीचर्स उन लाेगाें के लिए बेहद कामगार रहेगा जाे अभी इंटरनेट से जुड़े है वे सिर्फ बाेलकर ही खरीदारी कर सकेंगे. फिलहाल फ्लिपकार्ट द्वारा हिंदी और अंग्रेजी भाषा में ही वॉइस सर्च से खरीदारी का ऑप्शन दिया गया है.



ये भी पढ़ें - फेसबुक का बड़ा ऐलान: राजनीतिक विज्ञापनों पर लगे बैन को फिलहाल के लिए हटाया
फ्लिपकार्ट ने (Flipkart) इसे लेकर एक वीडियाे भी जारी किया है. जिसमें बताया गया है कि घर का हर सदस्य अब सिर्फ बाेलकर किस तरह से अपनी मनपसंद चीजें खरीद सकता है. 29 सेकंड के इस वीडियाे में यूजर्स काे पूरी जानकारी भी दी गई है जिससे वाे अपने माेबाइल पर किस तरह से इस सुविधा का इस्तेमाल कर सकते है. साथ ही कंपनी का कहना है कि इस फीचर से हिंदी टायपिंग के जरिए सर्च करने में लगने वाला पांच मिनट और इंग्लिश टाइप कर सर्च करने में लगने वाला तीन मिनट भी बचेगा.

ये भी पढ़ें -  WhatsApp का नया फीचर, अब लैपटॉप-कम्प्यूटर से कर सकेंगे वॉयस और वीडियो कॉल, ऐसे करें यूज

ऐसे करेगा काम
इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए आपकाे Android यूजर हाेना फिलहाल जरूरी है. इसके बाद आप जैसे ही ऐप काे ओपन करेंगे आपकाे माइक्राेफाेन का आइकन नजर आएगा. आप उसे दबाएंगे जिसके बाद आप जिस भी प्राेडक्ट काे लेना चाहते है उसे बाेलना हाेगा और कुछ ही पल में वाे सामान आपके सामने हाेगा. उदाहरण की ताैर पर यदि आप अपने लिए घरेलू सामान जैसे नमक ही मान ले कहेंगे ताे आपके सामने सीधे नमक उसकी कीमत सहित नजर आ जाएगा जिसे आप कार्ट में एड कर सकते है. कंपनी का दावा है कि फ्लिपकार्ट पर 150 मिलियन प्राेडक्ट अलग-अलग 80 कैटेगिरी में उपभाेक्ताओं के लिए है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज