कोरोना का असर : ट्रैवल पोर्टल क्लियरट्रिप संकट में, फ्लिपकार्ट खरीदेगी

फ्लिपकार्ट पर अमेरिकन कंपनी वॉलमार्ट ((Flipkart) का मालिकाना हक है.

फ्लिपकार्ट पर अमेरिकन कंपनी वॉलमार्ट ((Flipkart) का मालिकाना हक है.

फ्लिपकार्ट (Flipkart) ने क्लियरट्रिप (Cleartrip) की वैल्यू 4 करोड़ डॉलर लगाई गई है, अगले 10 दिनों में पूरी हो जाएगी डील

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 14, 2021, 4:20 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोनावायरस (Coronavirus) की वजह से अर्थव्यवस्था एक बार फिर से संकट में है. खासकर ट्रैवल, होटल और टूरिज्म इंडस्ट्री. इसके चलते ट्रैवल और होटल बुकिंग (Travel And Hotel Booking ) प्लेटफॉर्म क्लियरट्रिप (Cleartrip) नकदी संकट से जूझ रहा है. लिहाजा वह अपना कारोबार ई-कामर्स कंपनी फ्लिपकार्ट (Flipkart) को बेचेगा.

फ्लिपकार्ट ग्रुप क्लियरट्रिप (Cleartrip) को डिस्ट्रेस सेल में खरीदने की तैयारी में है. डिस्ट्रेस सेल के मायने हैं कि फ्लिपकार्ट यह डील सस्ते में कर रही है. इस मामले की जानकारी रखने वाले सूत्र बताते हैं कि फ्लिपकार्ट हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में अपनी पहुंच बढ़ाना चाहती है. गौरतलब है कि फ्लिपकार्ट पर अमेरिकन कंपनी वॉलमार्ट ((Flipkart) का मालिकाना हक है.

यह भी पढ़ें :  सरकारी बैंकों में एफडी पर मिल रहा है सबसे ज्यादा ब्याज, जानिए किस बैंक में एफडी कराएंगे तो मिलेगा बड़ा फायदा

पूरी डील कैश-एंड-स्टॉक में होगी
सूत्र बताते हैं कि यह पूरी डील कैश-एंड-स्टॉक में होगी. इस डील में क्लियरट्रिप की वैल्यू 4 करोड़ डॉलर है. यह डील ऐसे समय में हो रही है जब हॉस्पिटैलिटी सेक्टर कोरोनावायरस संक्रमण की वजह से पस्त हो चुका है.मुमकिन है कि यह डील अगले 10 दिनों में पूरी हो जाएगी. क्लियरट्रिप से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि कोरोनावायरस संक्रमण का ट्रैवल और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर पर बुरा असर हुआ है. ऐसे में ट्रैवल बुकिंग प्लेटफॉर्म के लिए कारोबार में बने रहना मुश्किल हो गया है.

यह भी पढ़ें :  कोरोना वैक्सीन बनाने वाली सीरम ने इस बड़ी कंपनी में किया निवेश, जानें सब कुछ 

अभी फ्लिपकार्ट मेक माय ट्रिप के साथ पार्टनरशिप में करता है ट्रैवल बुकिंग



क्लियरट्रिप के अधिग्रहण से फ्लिपकार्ट को ट्रैवल और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में सीधा एंट्री करने का मौका मिलेगा. इससे पहले फ्लिपकार्ट मेक माय ट्रिप के साथ पार्टनरशिप में ट्रैवल बुकिंग की सुविधा देती थी. फ्लिपकार्ट ने मेक माय ट्रिप के साथ पार्टनरशिप में 2018 से ट्रैवल बुकिंग सर्विस शुरू की थी. वहीं, इस डील से फ्लिपकार्ट को क्लियरट्रिप के जरिए ट्रैवल बुकिंग पेमेंट्स और इंश्योरेंस जैसे फाइनेंशियल सर्विसेज की क्रॉस सेलिंग करने का मौका मिलेगा. फ्लिपकार्ट के एक सूत्र ने बताया कि फ्लिपकार्ट का फोकस लगातार ट्रैवल सेगमेंट पर रहा है. फ्लिपकार्ट और क्लियरट्रिप पिछले 5 महीनों से बातचीत कर रही है. अब यह डील अगले 10 दिनों में पूरी हो जाएगी.

यह भी पढ़ें :  पेटीएम, भारत पे जैसे स्टार्टअप आप भी बना सकते हैं, बस यह काम करना होगा 

फ्लाइट बुकिंग करने के साथ ट्रैवल इंश्योरेंस प्रोवाइड भी

सितंबर 2020 में फ्लिपकार्ट ने लिबर्टी जनरल इंश्योरेंस के साथ साझेदारी की थी ताकि फ्लिपकार्ट के प्लेटफॉर्म पर फ्लाइट बुकिंग करने के साथ ट्रैवल इंश्योरेंस भी प्रोवाइड कराया जा सके. हालांकि इस डील के बारे में फ्लिपकार्ट के प्रवक्ता ने कुछ भी कहने से इनकार कर दिया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज