EV को लेकर फ्लिपकार्ट का बड़ा दांव, 2030 तक अपने बेड़े में शामिल करेगी 25 हजार इलेक्ट्रिक व्हीकल

फ्लिपकार्ट ने कई स्थानों पर इलेक्ट्रिक वाहनों की तैनाती शुरू कर दी है.

फ्लिपकार्ट ने कई स्थानों पर इलेक्ट्रिक वाहनों की तैनाती शुरू कर दी है.

फ्लिपकार्ट ने ई-व्हीकल्स बनाने वाली कंपनियों हीरो इलेक्ट्रिक (Hero Electric), महिंद्रा इलेक्ट्रिक (Mahindra Electric) और पियाजियो (Piaggio) के साथ साझेदारी की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2021, 6:47 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. ई-कॉमर्स की दिग्गज फ्लिपकार्ट (Flipkart) साल 2030 तक 25 हजार से ज्यादा इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (Electric Vehicles) को तैनात करेगी. वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली कंपनी फ्लिपकार्ट अपने सिटी लॉजिस्टिक्स फ्लीट में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को शामिल करेगी. कंपनी डिलीवरी हब और ऑफिस के आसपास चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित करने में भी मदद करेगी.

फ्लिपकार्ट के इलेक्ट्रिक फ्लीट में भारत में डिजाइन और असेंबल किया गया 2-व्हीलर, 3-व्हीलर और 4-व्हीलर व्हीकल शामिल होंगे. इसके लिए बेंगलुरु स्थित कंपनी फ्लिपकार्ट ने ई-व्हीकल्स बनाने वाली कंपनियों हीरो इलेक्ट्रिक (Hero Electric), महिंद्रा इलेक्ट्रिक (Mahindra Electric) और पियाजियो (Piaggio) के साथ साझेदारी की है.

ये भी पढ़ें- रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर! उत्‍तराखंड में स्विट्जरलैंड की तर्ज पर बनाया जाएगा रेल और रोपवे नेटवर्क

कंपनी ने दिल्ली, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोलकाता, गुवाहाटी और पुणे सहित देश भर में डिलीवरी के लिए कई स्थानों पर 2-व्हीलर और 3-व्हीलर इलेक्ट्रिक वाहनों की तैनाती शुरू कर दी है.
7 शहरों में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स से डिलीवरी करेगी अमेजन इंडिया

वहीं, अमेजन इंडिया और ई-व्हीकल कंपनी महिंद्रा इलेक्ट्रिक ने मंगलवार को एक साझेदारी की घोषणा की. इसके तहत अमेजन ने देश में अपने डिलिवरी नेटवर्क में महिंद्रा इलेक्ट्रिक के करीब 100 ई-वाहनों को शामिल किया है. दोनों कंपनियों के एक संयुक्त बयान के अनुसार, महिंद्रा के करीब 100 ट्रियो जोर ई-वाहनों को देश के सात शहरों में अमेजन के डिलीवरी नेटवर्क में शामिल किया गया है. ये शहर बेंगलुरू, नयी दिल्ली, हैदराबाद, अहमदाबाद, भोपाल, इंदौर और लखनऊ हैं.

ये भी पढ़ें- रिटायरमेंट को हैप्पी बनाने के लिए SBI लाया खास सुविधा, सिर्फ इन नंबर पर देना है मिस्ड कॉल



उल्लेखनीय है कि अमेजन ने पर्यावरण को लेकर किए एक आश्वासन के तहत 2030 तक अपने वैश्विक डिलिवरी नेटवर्क में एक लाख ई-व्हीकल्स को शामिल करने की घोषणा की थी. इसके तहत कंपनी भारत में 2025 तक डिलीवरी नेटवर्क में 10 हजार ई-वाहनों को शामिल करेगी. कंपनी ने इसी के अनुरूप महिंद्रा इलेक्ट्रिक के करीब 100 ई-वाहनों को डिलीवरी बेड़े का हिस्सा बनाया है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज