छह महीने में 30 फीसदी घटा फ्लिपकार्ट का वेल्यूएशन, कंपनी बोली-परवाह नहीं!

छह महीने में 30 फीसदी घटा फ्लिपकार्ट का वेल्यूएशन, कंपनी बोली-परवाह नहीं!
फेस्टिव सीजन की ऑनलाइन धमाकेदार सेल शुरू हो गई है। स्नैपडील, फ्लिपकार्ट और अमेजन जैसी तमाम ऑमलाइन शॉपिंग कंपनियों ने ऑफरों की भरमार लगा दी है।

ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट का वैल्युएशन और घट गया है। दो विदेशी म्युचुअल फंड्स वैलीक, फिडेलिटी रुटलैंड ट्रस्ट ने वैल्युएशन को घटाया है।

  • Share this:
नई दिल्ली। ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट का वैल्युएशन और घट गया है। दो विदेशी म्युचुअल फंड्स  वैलीक, फिडेलिटी रुटलैंड ट्रस्ट ने वैल्युएशन को घटाया है। इससे पहले फरवरी और अप्रैल में भी कंपनी का वैल्युशन घटा था।

वैलीक के मुताबिक अगस्त 2015 में फ्लिपकार्ट का वैल्युएशन 139 डॉलर प्रति शेयर था, जो नवंबर 2015 में घटकर 123.11 डॉलर प्रति शेयर हो गया। जबकि अब फरवरी 2016 में ये और घटकर 98.19 डॉलर रह गया है। इस तरह, 6 महीने में फ्लिकार्ट का वैल्युएशन 29.4 फीसदी घटा है।

फिडेलिटी के मुताबिक अगस्त 2015 में फ्लिपकार्ट का वैल्युएशन 135.8 डॉलर प्रति शेयर था, जो नवंबर 2015 में घटकर 103.97 डॉलर प्रति शेयर हो गया लेकिन अब फरवरी 2016 में ये और घटकर 82 डॉलर रह गया है। इस तरह, 6 महीने में फ्लिकार्ट का वैल्युएशन 39.6 फीसदी घटा है।



इससे पहले, अप्रैल में टी रोव ने फ्लिपकार्ट का वैल्युएशन 15 फीसदी घटाया था, जबकि फरवरी में मॉर्गन स्टैनली ने वैल्युएशन में 17 फीसदी की कमी की थी। हालांकि, ऐसा नहीं है कि सिर्फ भारत में ही टेक स्टार्टअप के वैल्युएशन कम हो रहे हैं बल्कि सिलिकॉन वैली के कई स्टार्टअप के वैल्युएशन में कमी देखने को मिली है।
ड्रॉपबॉक्स, उबर, वीवर्क, एयरबीएनबी और क्लाउडएरा के वैल्युएशन में कमी आई है। दरअसल लिस्टिंग की उम्मीद में फंड्स ने स्टार्टअप में निवेश किया और लिस्टेड कंपनियों की मार्केट वैल्यू गिरने के बाद स्टार्टअप वैल्युएशन में कमी देखने को मिल रही है।

इस मसले पर फ्लिपकार्ट के को-फाउंडर, सचिन बंसल का कहना है कि मुझे नहीं लगता कि छोटे शेयरधारकों का नजरिया बदलने से किसी कंपनी का वैल्युएशन बदल जाता है। इसको लेकर मुझे ज्यादा चिंता भी नहीं है। अगर हमें पूंजी नहीं जुटानी है तो कोई कुछ भी सोचे उससे कोई फर्क नहीं पड़ता। लंबी अवधि में वक्त के साथ हालात भी बदलते रहेंगे। हमें ये नहीं सोचना चाहिए हमेशा हालात एक जैसे ही रहेंगे।
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज