लाइव टीवी

नाश्ते से लेकर रात के खाने तक सब कुछ महंगा, पाकिस्तान में है भुखमरी के हालात!

News18Hindi
Updated: October 18, 2019, 8:50 PM IST
नाश्ते से लेकर रात के खाने तक सब कुछ महंगा, पाकिस्तान में है भुखमरी के हालात!
इमरान खान

पाकिस्तान में बढ़ती महंगाई (Inflation in Pakistan) ने लोगों के लिए परेशानियां खड़ी कर दी है. ​दूध, बिस्किट से लेकर आटे तक के भाव में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 18, 2019, 8:50 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) द्वारा ब्लैकलिस्ट होने को लेकर पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान (Pakistan) को 4 महीनों की मोहलत तो मिल गई है, लेकिन महंगाई (Inflation in Pakistan) के मोर्चे पर इमरान खान (Imran Khan) को कोई भी राहत मिलते नहीं दिखाई दे रही है. पाकिस्तान के महंगाई दर में इजाफा का बोझ अब पाकिस्तान के लोगों को उठाना पड़ रहा है. आलम तो यह है कि पाकिस्तानी आवाम को सुबह के नाश्ते से लेकर रात के खाने तक के लिए खर्च करना मुश्किल होता जा रहा है.

द डॉन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान में अब आटे का भाव बढ़ गया है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान में लोगों को एक किलोग्राम आटे के लिए 47.50 रुपये और 10 किलोग्राम आटे के लिए 480 रुपये खर्च करने होंगे. इसके पहले यहां एक किलोग्राम आटे का भाव 45.50 रुपये और 10 किलोग्राम आटे का भाव 460 रुपये था. पाकिस्तानी आवाम के लिए परेशानी का सबब यह भी है कि आने वाले दिनों में बिस्किट, जूस और पैकेज्ड दूध का भाव भी बढ़ने वाला है.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान के पास अब बचा है सिर्फ 4 महीने का समय! ब्लैक लिस्ट होने पर हो जाएगा 'तबाह'


अप्रैल से अब तक 14 रुपये प्रति किलो महंगा हुआ आटा
पाकिस्तान में मैदा का भाव 48.50 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 50.50 रुपये प्र​ति किलोग्राम हो गया है. इस साल अप्रैल माह से लेकर अक्टूबर तक पाकिस्तान मिलों ने आटे के भाव में करीब 12 बार इजाफा किया है. इस दौरान आटे के भाव में कुल 14 रुपये प्रति किलोग्राम और 140 रुपये प्रति 10 किलोग्राम का इजाफा हुआ है. अप्रैल में एक किलो आटे का भाव 33.50 रुपये था, वहीं मैदा का भाव 36.50 रुपये प्रति किलोग्राम था. पाकिस्तान में उच्च क्वालिटी वाले ब्रांडेड आटे बेक पार्लर और अशरफी का भाव क्रमश: 270-280 रुपये रुपये प्रति 5 किलोग्राम है.

खुदरा बाजार में गेहूं के भाव में भी इजाफा
Loading...

आटे की कीमतों में इस बढ़ोतरी के बाद पाकिस्तान फ्लोर मिल्स एसोसिएशन के चेयरमैन खलीद मसूद ने कहा कि आटा चक्की वालों को गेहूं के लिए खुदरा बाजार पर निर्भर रहना पड़ता है. इस साल गेंहूं के उत्पादन में कमी आई है. पिछले साल के स्टॉक के बावजूद भी सिंध सरकार को इस साल करीब 5 से 6 लाख टन गेहूं खरीदना चाहिए था. खुदरा बााजार में गेहूं का भाव 4,300 रुपये प्रति 100 किलोग्राम तक पहुंच गया है. अप्रैम में यह भाव 3,000 रुपये प्रति 100 किलोग्राम था. बता दें कि सितंबर माह के ही तीसरे सप्ताह में गेहूं के भाव को काबू करने के लिए सरकार ने निर्यात पर बैन लगा दिया था.

ये भी पढ़ें: देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी बनी Jio, दूसरी तिमाही में मुनाफा 11.1 फीसदी बढ़कर 990 करोड़

बि​स्किट से लेकर दूध भी महंगा
बता दें कि नेस्ले पाकिस्तान ने सितंबर माह में फ्रुट जूस के छोटे पैक का भाव 30 रुपये से बढ़ाकर 35 रुपये कर दिया है. वहीं, इस कंपनी का 1 लीटर वाले फ्रुट जूस का भाव 175 रुपये से बढ़ाकर 200 रुपये प्रति लीटर कर दिया है. इस कंपनी ने 1 अक्टूबर को एक लीटर के पैक का भाव 135 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 140 रुपये प्रति लीटर कर दिया था. इसी प्रकार, स्लाइस जूस का दाम भी 20 रुपये से बढ़ाकर 25 रुपये कर दिया है. पाकिस्तान में पहले 17 रुपये कीमत वालो बिस्किट के पैकेट का दाम बढ़कर 20 रुपये हो गया है. कुछ उत्पादकों ने इसका दाम 10 रुपये से बढ़ाकर 15 रुपये कर दिया है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 18, 2019, 8:20 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...