महंगा होगा हवाई सफर, 1 अप्रैल से बढ़ जाएगी एविएशन सिक्योरिटी फीस

महंगाई की मार का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है.

महंगाई की मार का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है.

एविएशन सिक्योरिटी फीस यानी एएसएफ (Aviation Security Fees) की नई दरें 1 अप्रैल 2021 से जारी होने वाली टिकटों पर लागू होंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2021, 6:47 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हवाई सफर फिर से महंगा होने जा रहा है. हाल ही में केंद्र सरकार ने सरकार ने डोमेस्टिक फ्लाइट्स किराए की लोअर लिमिट को 5 फीसदी बढ़ाने का फैसला किया था. अब 1 अप्रैल से हवाई यात्रियों को एक और झटका लगने वाला है. दरअसल, अब एविएशन सिक्सोरिटी फीस यानी एएसएफ (Aviation Security Fees) भी बढ़ने वाली है.

घरेलू यात्रियों को 160 की जगह देने होंगे 200 रुपये एविएशन सिक्सोरिटी फीस

एक अप्रैल से डोमेस्टिक फ्लाइट्स के लिए एविएशन सिक्सोरिटी फीस 200 रुपये होगा. फिलहाल यह 160 रुपये है. इंटरनेशनल फ्लाइट्स की बात करें तो इनके लिए शुल्क 5.2 डॉलर से बढ़कर 12 डॉलर हो जाएगा. ये नई दरें एक अप्रैल 2021 से जारी होने वाली टिकटों पर लागू होंगी.

ये भी पढ़ें- विदेशी ई-कॉमर्स कंपनियों को नहीं देना होगा 2 फीसदी डिजिटल टैक्‍स, जानें क्‍या है इसके लिए बड़ी शर्त
साल 2019 और 2020 में भी बढ़ा था एविएशन सिक्सोरिटी फीस

इससे पहले सरकार ने एक सितंबर 2020 से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विमान यात्रियों से ज्यादा एएसएफ वूसलने का फैसला किया था. तब डोमेस्टिक फ्लाइट्स के लिए एएसएफ 150 रुपये के बजाय 160 रुपये का हो गया था. वहीं, इंटरनेशनल फ्लाइट्स के लिए यह राशि 4.85 डॉलर के बजाय 5.2 डॉलर हो गई था. इससे पहले एक जुलाई 2019 से डोमेस्टिक फ्लाइट्स के लिए एविएशन सिक्सोरिटी फीस 130 रुपये से बढ़ाकर 150 रुपये हो गया था, जबकि इंटरनेशनल फ्लाइट्स के लिए यह राशि 3.25 डॉलर के बजाय 4.85 डॉलर हो गई थी.

ये भी पढ़ें- सप्‍ताह में 3 दिन छुट्टी पर श्रम मंत्री संतोष गंगवार की दो-टूक, अभी नहीं है इस तरह का कोई प्रस्‍ताव



इन यात्रियों को नहीं देनी होगी एविएशन सिक्सोरिटी फीस

हालांकि कुछ यात्रियों को एविएशन सिक्सोरिटी फीस से छूट दी गई है. इनमें 2 साल से कम उम्र के बच्चे, डिप्लोमैटिक पासपोर्ट धारक और ऑन ड्यूटी एयरलाइन क्रू शामिल हैं. इसके अलावा एक ही टिकट के जरिए पहली फ्लाइट के 24 घंटों के अंदर दूसरी कनेक्टिंग फ्लाइट लेने वाले ट्रांजिट यात्रियों को छूट दी गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज