Home /News /business /

FM सीतारमण ने छोटे कर्जदारों के लिए किया ₹7500 करोड़ की लोन गारंटी का ऐलान, 25 लाख लोगों को होगा सीधा फायदा

FM सीतारमण ने छोटे कर्जदारों के लिए किया ₹7500 करोड़ की लोन गारंटी का ऐलान, 25 लाख लोगों को होगा सीधा फायदा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण.

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने नए राहत पैकेज की घोषणा करते हुए मौजूदा और नए छोटे कर्जदारों (Small Borrowers) के 1.25 लाख रुपये तक के कर्ज के लिए गारंटी स्‍कीम (Loan Guarantee Scheme) का ऐलान किया है. इससे करीब 25 लाख लोगों को सीधा फायदा मिलेगा.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्‍ली. केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने कोरोना संकट के कारण पैदा हुए आर्थिक हालात को देखते हुए आज नए राहत पैकेज (Stimulus Package) का ऐलान किया. इसके तहत उन्‍होंने कोविड प्रभावित सेक्टर्स के लिए 1.1 लाख करोड़ रुपये की लोन गारंटी स्कीम (Loan Guarantee Scheme) का ऐलान. साथ ही 1.5 लाख करोड़ रुपये के एडिशनल इमर्जेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम (ECLGS) की घोषणा की है. वित्‍त मंत्री ने ऐलान किया कि क्रेडिट गारंटी स्कीम के तहत कोविड-19 से प्रभावित 25 लाख से ज्‍यादा लोगों को 3 साल के लिए 1.25 लाख रुपये का लोन दिया जाएगा.

    बैंकों के लिए तय एमसीएलआर से 2 फीसदी ज्‍यादा होगा ब्‍याज
    वित्‍त मंत्री ने योजना का ऐलान करते हुए साफ किया कि इस कर्ज पर लगने वाला ब्‍याज बैंकों के लिए तय एमसीएलआर (MCLR) से 2 फीसदी अधिक होगा. उन्‍होंने कहा कि 25 लाख लोगों को माइक्रो फाइनेंस इंस्टीट्यूशंस के जरिये इस लोन का फायदा मिलेगा. इसके अलावा उन्‍होंने कहा कि हेल्थकेयर के लिए 50,000 रुपये की लोन गारंटी मिलेगी. इसमें गारंटी कवरेज 50 फीसदी एक्सपैंशन के लिए मिलेगा और 75 फीसदी गारंटी कवरेज नए प्रोजेक्ट्स के लिए मिलेगा. इसमें 3 साल के लिए 100 करोड़ रुपये का अधिकतम लोन मिलेगा. इस पर अधिकतम ब्याज दर 7.95 फीसदी लगेगी. वहीं, दूसरे सेक्टरों के लिए अधिकतम ब्याज दर 8.25 फीसदी रखी गई है. इसके कवरेज में जरूरत के हिसाब से बदलाव किया जाएगा. गारंटी के बिना नॉर्मल इंटरेस्ट रेट 10 से 11 फीसदी है.

    ये भी पढ़ें- FM निर्मला सीतारमण ने दी बड़ी राहत! टूरिस्ट गाइड्स को 1 लाख रुपये लोन तो पहले 5 लाख टूरिस्ट को मिलेगा फ्री वीजा

    'कर्मचारियों और नियोक्‍ताओं को मिलता रहेगा ईपीएफ सपोर्ट'
    FM निर्मला सीतारमण ने 11,000 रजिस्टर्ड टूरिस्ट गाइड्स और ट्रेवल एंड टूरिज्म सेक्टर के स्टेकहोल्डर्स को इस राहत पैकेज के जरिये वित्तीय सहायता देने का ऐलान भी किया है. लाइसेंस प्राप्त गाइड्स को 1 लाख रुपये तक और मान्यता प्राप्त ट्रैवल एंड टूरिज्म के स्टेकहोल्डर्स को 10 लाख रुपये तक का 100 फीसदी गारंटीड लोन मिलेगा. इस पर कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं लगेगी. वहीं, पहले 5 लाख टूरिस्ट्स को फ्री टूरिस्ट वीजा का ऐलान भी किया गया है. आत्‍मनिर्भर भारत रोजगार योजना (Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana) के तहत कर्मचारियों और नियोक्ता कंपनियों को मिलने वाला ईपीएफ (EPF) सपोर्ट अब 31 मार्च 2022 तक मिलेगा. इस स्कीम की शुरुआत अक्टूबर 2020 में की गई थी. योजना का लाभ 58.50 लाख लोगों को मिलेगा. इसके लिए 22,810 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. इसके लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 30 जून 2021 है.

    Tags: Anurag thakur, Bank Loan, Economic Package, FM Nirmala Sitharaman, Pradhan Mantri Garib Kalyan package

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर