• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • बजट में इन बीमा कंपनियों को मिलेगी सौगात! वित्त मंत्री कर सकती हैं ये ऐलान

बजट में इन बीमा कंपनियों को मिलेगी सौगात! वित्त मंत्री कर सकती हैं ये ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

आगामी 1 फरवरी को पेश किए जाने वाले बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सार्वजनिक क्षेत्र की साधारण बीमा कंपनियों के लिए दूसरे दौर की पूंजी डालने की घोषणा कर सकती हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) आगामी आम बजट (Union Budget 2020) में सार्वजनिक क्षेत्र की साधारण बीमा कंपनियों (Insurance Companies) के लिए दूसरे दौर की पूंजी डालने की घोषणा कर सकती हैं. ऐसी कंपनियों की वित्तीय सेहत (Financial Health) सुधारने के लिए सरकार यह कदम उठा सकती है. सरकार ने पिछले महीने 2019-20 के लिए पहली अनुदान के लिए अनुपूरक मांग में तीन बीमा कंपनियों जिसमें नेशनल इंश्योरेंस, ओरियंटल इंश्योरेंस और यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस में 2,500 करोड़ रुपये डालने की घोषणा की थी.

    सूत्रों ने कहा कि इन कंपनियों को तय 'सॉल्वेंसी मार्जिन' के लिए 10,000 से 12,000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त जरूरत पड़ेगी. सूत्रों ने बताया कि इस बारे में घोषणा वित्त वर्ष 2020-21 के बजट में की जा सकती है. बजट एक फरवरी को पेश किया जाना है.

    यह भी पढ़ें: लोन लिए बिना शुरू किया ये बिजनेस, अब हर महीने हो रही लाखों में कमाई

    ​खुल सकेगा विलय का रास्ता
    पूंजी डालने के बाद न केवल इन कंपनियों की वित्तीय सेहत सुधरेगी, बल्कि उनके विलय का रास्ता भी खुल सकेगा. तत्कालीन वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 2018-19 में घोषणा की थी कि तीनों कंपनियों का एक इकाई के रूप में विलय किया जाएगा. हालांकि, इन कंपनियों का विलय कई कारणों मसलन उनकी खराब वित्तीय सेहत की वजह से नहीं किया जा सका था.

    विलय के बाद बनी नई कंपनी की हो सकती है लिस्टिंग
    सूत्रों ने बताया कि विलय के बाद अस्तित्व में आने वाली संयुक्त इकाई को शेयर बाजारों (Share Market) में सूचीबद्ध किया जाएगा. शुरुआती अनुमानों के अनुसार विलय के बाद बनने वाली संयुक्त इकाई देश की सबसे बड़ी साधारण बीमा कंपनी होगी, जिसका मूल्य 1.2 से 1.5 लाख करोड़ रुपये होगा. 31 मार्च, 2017 तक तीनों कंपनियों के कुल बीमा उत्पाद 200 से अधिक थे. इनका कुल प्रीमियम 41,461 करोड़ रुपये और बाजार हिस्सेदारी 35 प्रतिशत थी.



    यह भी पढ़ें: अगर आपका भी है SBI में खाता तो जान लें ये बात, मिल रही हैं ये नई सुविधाएं

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज