लाइव टीवी

वित्त मंत्री ने कहा- इसी तिमाही में आएगा Bond ETF, कमाई का शानदार मौका

News18Hindi
Updated: February 2, 2020, 5:19 PM IST
वित्त मंत्री ने कहा- इसी तिमाही में आएगा Bond ETF, कमाई का शानदार मौका
एक्सचेंज ट्रेडेड फंड

वित्त मंत्री निर्मल सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने बजट पेश करने के एक दिन बाद ही का कि बांड आधारित एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) का दूसरा चरण इसी तिमाही में लॉन्च किया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 2, 2020, 5:19 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने रविवार को कहा कि बांड आधारित एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (Exchange Traded Fund) के दूसरे चरण का निर्गम चालू तिमाही में ही आ सकता है. इससे पहले शनिवार को अपना दूसरा बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने बांड बाजार (Bond Market) का विस्तार करने का प्रस्ताव किया. साथ ही उन्होंने नया बांड या ऋण ईटीएफ लाने की घोषणा की. इसमें मुख्य रूप से सरकारी बांड शामिल किए जाएंगे.

पहला बांड ईटीएफ (Bond ETF) हाल में पेश किया गया था और यह काफी सफल रहा था. सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा कि बांड ईटीएफ काफी सफल रहा है. सरकार का नया बांड ईटीएफ लाने का प्रस्ताव है. वित्त मंत्री ने रविवार को कहा कि बांड ईटीएफ का दूसरा चरण मौजूदा तिमाही में ही आ सकता है.

यह भी पढ़ें: Budget 2020: अब विदेश में काम करने वाले NRI's को भी देना होगा टैक्स



केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दिसंबर, 2019 में भारत बांड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड या भारत बांड ईटीएफ को मंजूरी दी थी. यह देश में पेश किया गया पहला कॉरपोरेट बांड ईटीएफ है.

क्या होता है ETF?
ईटीएफ यानी एक्सचेंज ट्रेडेड फंड कई तरह की सिक्योरिटीज में निवेश (Investment In Securities) करता है जो किसी विशेष इंडेक्स को ट्रैक करता है. ईटीएफ म्यूचुअल फंड की तरह ही होते हैं. इसमें सबसे बड़ा अंतर यही है कि इसे स्टॉक एक्सचेंज (Stock Exchange) के माध्यम से ही खरीदा या बेचा जा सकता है. जैसे आप किसी भी स्टॉक को खरीदते हैं, वैसे ही आप ETF को भी एक्सचेंज से ट्रेडिंग के समय खरीद सकते हैं. 

बॉन्ड ईटीएफ क्या होता है
बॉन्ड ईटीएफ किसी एक इंडेक्स बॉन्ड्स में निवेश किया जाता है. बॉन्ड ईटीएफ सरकारी बॉन्ड, कॉरपोरेट बॉन्ड अया पब्लिक सेक्टर बॉन्ड में निवेश कर सकता है.क्या है बॉन्ड ईटीएफ की कीमत

यह भी पढ़ें:  नौकरीपेशा को तगड़ा झटका, PF कटाने से भी नहीं बचेगा Income Tax

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 2, 2020, 5:19 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर