लाइव टीवी

प्याज को लेकर वित्त मंत्री ने दी खुशखबरी! कही ये बड़ी बात

News18Hindi
Updated: December 13, 2019, 6:02 PM IST
प्याज को लेकर वित्त मंत्री ने दी खुशखबरी! कही ये बड़ी बात
प्याज के भाव पर वित्त मंत्री का बयान

वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि कुछ जगहों पर प्याज की कीमतें (Latest Onion Price) कम होने लगी हैं. आयात के बाद बहुत इसमें और गिरावट आएगी. आपको बता दें कि अफगानिस्तान से प्याज आने के बाद देश में कीमतें कम होने लगी है. अफगानिस्तान से आने वाले प्याज का थोक भाव 40-55 रुपये प्रति किलोग्राम है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 13, 2019, 6:02 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्याज की बढ़ती कीमतों पर अब ब्रेक लग गया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sithraman) का कहना है कि अब कुछ जगहों पर प्याज की कीमतें घट रही हैं. आपको बता दें कि अफगानिस्तान से प्याज आने के बाद देश में कीमतें कम होने लगी है. फगानिस्तान से आने वाले प्याज का थोक भाव 40-55 रुपये प्रति किलोग्राम है. देसी प्याज का दाम थोक में 65-75 रुपये प्रति किलो है जबकि खुदरा भाव 100 रुपये प्रति किलो से ज्यादा चल रहा है. उपभोक्ता मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, 15 दिसंबर के बाद आयातित प्याज मार्केट में आने लगेंगे. महाराष्ट्र और गुजरात से प्याज की नई फसल की आवक में तेजी आ जाएगी. इसके अलावा, सरकार ने MMTC के जरिए 30,000 मीट्रिक टन प्याज आयात करने के लिए जो फैसला किया था, उसकी आवक 27 दिसंबर से शुरू हो जाएगी.

प्याज की कीमतों को लगातार रिव्यू कर रही सरकार-वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, 'कुछ जगहों पर प्याज की कीमतों में कमी आने लगी है. इसमें पूरी गिरावट नहीं आई है, लेकिन यह कम जरूर हो रहा है. मंत्रियों के एक समूह इसपर लगातार नजर बनाए हुए है, जो हर 1-2 दिन में रिव्यू कर रहे हैं.



ये भी पढ़ें: 1 फरवरी 2020 को पेश हो सकता है आम बजट, इनकम टैक्स में कटौती का ऐलान संभवआयात के बाद कम होने लगेंगी कीमतें
उन्होंने कहा कि प्याज बहुत जल्द खराब हो जाने वाली कमोडिटी है. बाढ़ और बारिश की वजह से फसलों को नुकसान हुआ है. यही कारण है कि प्याज के उत्पादन पर भी असर पड़ा है. सरकार प्याज का आयात कर रही है, जिसके बाद बाजार में प्याज के भाव कम होने लगेंगे.

ये भी पढ़ें: बदल जाएगा आपका पासपोर्ट! सरकार ने इन फीचर्स को किया शामिल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 13, 2019, 5:42 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर