बैंक प्रमुख के साथ वित्त मंत्री की आज बैठक, इन चीजों पर हो सकता है बड़ा फैसला

वित्त मंत्री पीयूष गोयल

बैठक का आयोजन भारतीय बैंक संघ (आईबीए) ने किया है.

  • Share this:
    वित्त मंत्री पीयूष गोयल गुरुवार को बैंक प्रमुखों के साथ बैठक करेंगे. बैठक में ‘सशक्त परियोजना ’ पर विचार किया जायेगा. परियोजना में बैंकिंग प्रणाली में फंसे कर्ज के समाधान में तेजी लाने के लिये अंतर - कर्जदाता ढांचे के बारे में सुझाव दिया गया है.

    सूत्रों ने बताया कि बैठक में बैंकिंग क्षेत्र की ‘सशक्त परियोजना’ में सुझाये गये अंतर - ऋणदाता समझौते के ढांचे को औपचारिक रूप दिया जा सकता है.

    बैठक का आयोजन भारतीय बैंक संघ (आईबीए) ने किया है. अंतर - ऋणदाता समझौता एक तरह की रूपरेखा होगी जिसके तहत ये समूह बैंकों के फंसे कर्ज के मामलों को देखेगा और उनके समाधान में तेजी लायेगा.

    ऋणदाता बैंकों के बीच होने वाले इस समझौते में जो रूपरेखा तैयार होगी उसमें लीड बैंक को इसके लिये अधिकृत किया जायेगा कि वो 180 दिन में समाधान योजना का क्रियान्वयन करे.

    रूपरेखा ढांचे के मुताबिक आईबीए द्वारा नियुक्त की गई स्वतंत्र विशेषज्ञों की जांच समिति 30 दिन के भीतर वैध प्रक्रिया की पुष्टि करेगी और यदि ऋणदाताओं को कर्ज का 66 प्रतिशत प्राप्त होता है तो वो एनसीएलटी प्रक्रिया के तहत समाधान प्रक्रिया को आगे बढ़ाने की अनुमति देते हैं.

    एक बार समाधान प्रक्रिया की मंजूरी मिलने के बाद लीड बैंक योजना के क्रियान्वयन के लिये जवाबदेह होगा.

    ये भी पढ़ें:

    फेक मैसेज से निपटना कोई रॉकेट साइंस नहीं हैः Whatsapp पर बरसे रविशंकर प्रसाद

    PDP में बढ़ते अंतर्कलह के बीच जम्मू-कश्मीर के भविष्य पर एक नजर

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.