Home /News /business /

ये शानदार 5 फोकस्ड म्यूचुअल फंड्स, एक साल में दिया 80 फीसदी रिटर्न

ये शानदार 5 फोकस्ड म्यूचुअल फंड्स, एक साल में दिया 80 फीसदी रिटर्न

Franklin India Focused Equity Fund ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए 79.8 फीसदी रिटर्न दिया है.

Franklin India Focused Equity Fund ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए 79.8 फीसदी रिटर्न दिया है.

इक्विटी मार्केट में तमाम उतार-चढ़ाव के बाद भी फोकस्ड फंड ने अपने निवेशकों को शानदार मुनाफा दिया है. Nippon India Focused Equity Fund ने एक साल में 79.9 फीसदी रिटर्न दिया है. HDFC Focused Equity Fund ने 78.5 फीसदी तक रिटर्न तो SBI Focused Equity Fund ने पिछले एक साल में 67.7 फीसदी रिटर्न दिया है.

अधिक पढ़ें ...

    Focused equity Mutual Funds: निश्चित ही इन दिनों स्टॉक मार्केट (Stock Market) निवेशकों को मालामाल कर रहा है. लेकिन यह कब हिचकोले खाने लगे, कहा नहीं जा सकता है. और यह सही भी है कि जहां जितना रिस्क होना, रिटर्न भी उतना ज्यादा होगा. लेकिन रिस्क लेने की क्षमता हर किसी में नहीं होती.

    कम रिस्क में अच्छे रिटर्न के लिए म्यूचुअल फंड निवेश का एक अच्छा विकल्प बनकर तेजी से उभर रहे हैं. इन दिनों म्यूचुअल फंड अन्य किसी निवेश योजनाओं से ज्यादा रिटर्न दे रहे हैं. ऐसे कई म्यूचुअल फंड्स हैं जिन्होंने एक साल में 80 फीसदी तक का रिटर्न दिया है.

    हम यहां कुछ ऐसे फोकस्ड फंड्स (Focused Funds) की बात कर रहे हैं जिन्होंने अपने निवेशकों को एक साल में ही मालामाल किया है.

    फोकस्ड इक्विटी फंड्स को आमतौर पर फ्लेक्सीकैप कैटेगरी के तहत ग्रुप रखा जाता है. जैसा कि नाम से पता चलता है, फोकस्ड फंड किसी अन्य नियमित योजनाओं की तुलना में कम शेयरों में निवेश करते हैं और इसलिए उनके पास केंद्रित पोर्टफोलियो होते हैं. आमतौर पर, ये फंड 25 से 30 शेयरों में निवेश करते हैं.

    फोकस्ड फंड्स के प्रदर्शन की बात करें तो बीते एक साल में इन फंड्स ने शानदार प्रदर्शन किया है. चूंकि इनके पास एक फोकस्ड पोर्टफोलियो होता है. इन फंड्स में उनकी संपत्ति का 5-9 प्रतिशत तक नकद होती है, ताकि बुरे समय में वे खुद को संभाल सकें.

    निवेश में रिस्क है तो रिटर्न भी, पोर्टफोलियो में बनाएं जोखिम प्रबंधन

    यहां हम कुछ ऐसे फंड्स की जिक्र कर रहे हैं जिन्होंने पिछले एक साल में शानदार रिटर्न दिया है-

    निप्पॉन इंडिया फोकस्ड इक्विटी फंड
    वैल्यू रिसर्च के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले एक साल में निप्पॉन इंडिया फोकस्ड इक्विटी फंड (Nippon India Focused Equity Fund) ने 79.9 फीसदी रिटर्न दिया है. यह फंड योजना 5.818 करोड़ रुपये की संपत्ति का प्रबंधन करती है. डायरेक्ट प्लान के लिए इसका एक्सपेंस रेश्यो 1.32 फीसदी है. निप्पॉन इंडिया फोकस्ड इक्विटी फंड, फाइनेंशियल स्टॉक फंड की टॉप क्षेत्र की होल्डिंग हैं. इसके अधिकांश सेगमेंट जैसे सर्विस, एफएमसीजी और निर्माण योजना के पोर्टफोलियो में 10 प्रतिशत से कम का योगदान करते हैं.

    फ्रैंकलिन इंडिया फोकस्ड इक्विटी फंड
    डेट फंड के मोर्चे बीते एक साल में तमाम उतार-चढ़ाव देखने को मिले हैं, लेकिन फ्रैंकलिन इंडिया फोकस्ड इक्विटी फंड (Franklin India Focused Equity Fund) ने पिछले एक साल में काफी अच्छा प्रदर्शन करते हुए 79.8 फीसदी रिटर्न दिया है. यह फंड हाउस 7,836 करोड़ रुपये की संपत्ति का प्रबंधन करता है और 1.12 प्रतिशत के एक्सपेंस रेश्यो शुल्क लेता है. फाइनेंशियल शेयरों के हाई रिस्क के अलावा, इस हाउस ने निर्माण और ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में निवेश किया है.

    एचडीएफसी फोकस्ड 30
    एचडीएफसी फोकस्ड 30 (HDFC Focused Equity Fund) ने पिछले एक साल में 78.5 फीसदी रिटर्न दिया है. इस योजना के प्रबंधन के तहत 838 करोड़ रुपये की संपत्ति है. यह व्यय अनुपात के रूप में 1.37 प्रतिशत शुल्क लेता है. अन्य फोकस्ड स्कीमों की तुलना में इस फंड में 8-9 फीसदी ज्यादा कैश है.

    करोड़पति बनने का अचूक मंत्र, इस दिवाली से शुरू करें यह साधना

    आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल फोकस्ड इक्विटी फंड
    आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल फोकस्ड इक्विटी फंड (ICICI Prudential Focused Equity Fund) ने बीते एक साल में 69.5 फीसदी का रिटर्न दिया है. यह 2,256 करोड़ रुपये की संपत्ति का प्रबंधन करता है और 0.81 प्रतिशत का कम व्यय अनुपात लेता है. अन्य केंद्रित फंडों ने जिन खंडों के अलावा इस हाउस ने प्रौद्योगिकी शेयरों में भी निवेश किया है. यहां बहुत ज्यादा जोखिम रहता है.

    एसबीआई फोकस्ड इक्विटी फंड
    एसबीआई फोकस्ड इक्विटी फंड (SBI Focused Equity Fund) ने पिछले एक साल में 67.7 फीसदी रिटर्न दिया है. यह 20.372 करोड़ रुपये की संपत्ति का मैनेजमेंट करता है. व्यय अनुपात 0.72 प्रतिशत है. इस फंड ने फाइनेंशियल शेयरों और अन्य प्रॉपर्टी के अलावा एफएमसीजी और हेल्थ सेक्टर में बड़ा निवेश किया है.

    ध्यान रखें कि न्यूज़18 किसी भी फंड में निवेश की सिफारिश नहीं करता है. लेकिन निवेशकों को अपने पोर्टफोलियो में फोकस्ड फंड के लिए भी स्थान रखना चाहिए. यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि किसी भी योजना में निवेश करने से पहले समयसीमा और बाजार की स्थितियों, फंड हाउस और उसके मैनेजमेंट की हिस्ट्री, अपनी जोखिम उठाने की क्षमता आदि की अच्छी तरह से स्टडी कर लें. आप किसी सलाहकार से सलाह ले सकते हैं.

    Tags: Investment, Mutual funds, Personal finance

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर