कोरोना काल में Credit Card का बिल भरने में हो रही है परेशानी, अपनाएं ये तरीके

अगर आपके क्रेडिट कार्ड का बिल बजट से ज्यादा है और पेमेंट एक साथ नहीं कर पा रहे हैं तो इसे ईएमआई में बदल सकते हैं.

अगर आप क्रेडिट कार्ड बिल (Credit Card Bill) का पेमेंट ईएमआई में करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए एक्सट्रा ब्याज चुकाना होगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. देश इस वक्त कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर से जूझ रहा है. करोड़ों लोगों की जॉब चली गई है. इसके चलते कई लोगों को अपने क्रेडिट कार्ड का बिल चुकाने में दिक्कत हो रही है. अगर कोरोना काल में आपके पास भी क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का बिल भरने के लिए पैसे नहीं हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको ऐसे तरीके बताएंगे कि आप आसानी से क्रेडिट कार्ड बिल का पेमेंट कर सकते हैं.

    क्रेडिट कार्ड बिल को ईएमआई में बदलें
    अगर आपके क्रेडिट कार्ड का बिल बजट से ज्यादा है और पेमेंट एक साथ नहीं कर पा रहे हैं तो इसे ईएमआई में बदल सकते हैं. इससे आपको कुछ ब्याज देना होगा, लेकिन बिल भरने में आसानी हो जाएगी.

    मिनिमम ड्यू अमाउंट करें जमा 
    अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड बिल का पेमेंट एक साथ नहीं कर पा रहे हैं तो आप मिनिमम ड्यू का पेमेंट कर सकते हैं. इससे शेष राशि पर ब्याज दर कम लगाई जाएगी. साथ ही आपके सिबिल स्कोर पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

    Credit Card के जरिए करें क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट
    आमतौर पर क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट करते समय क्रेडिट कार्ड का ऑप्शन नहीं होता है. लेकिन पेटीएम ऐप की मदद से आप क्रेडिट कार्ड के जरिए भी अपने क्रेडिट कार्ड का बिल भर सकते हैं. इसके लिए आपको पहले अपने पेटीएम वॉलेट में क्रेडिट कार्ड से मनी ऐड करना होगा. हालांकि क्रेडिट कार्ड से पेटीएम वॉलेट में मनी ऐड करने पर 2.07-3.07 फीसदी का एक्सट्रा चार्ज देना होता है.
    >> Paytm ऐप ओपन करें और All Service पर क्लिक करें.
    >> इसके बाद Monthly Bills पर क्लिक करने पर आपको Credit Card Bill का ऑप्शन दिखेगा.
    >> अगर आप पहली बार किसी कार्ड का पेमेंट करना चाह रहे हैं तो Pay Bill For New Credit Card पर क्लिक करें. इसके बाद कार्ड नंबर डालकर Proceed पर क्लिक करें.
    >> अब पेमेंट मोड सेलेक्ट करें. इसके बाद पेटीएम वॉलेट बैलेंस के जरिए पेमेंट करें. खास बात है कि वॉलेट बैलेंस से पेमेंट करने पर कोई एक्सट्रा चार्ज नहीं लगता है.

    पेटीएम के अलावा मोबिक्विक ऐप की मदद से क्रेडिट कार्ड के जरिए भी अपने क्रेडिट कार्ड का बिल भर सकते हैं. इसके लिए आपको पहले मोबिक्विक वॉलेट में क्रेडिट कार्ड से मनी ऐड करना होगा. हालांकि मोबिक्विक वॉलेट बैलेंस से पेमेंट करने पर 1.77 फीसदी एक्सट्रा चार्ज लगता है. उदाहरण के लिए 1000 रुपये का क्रेडिट कार्ड का बिल वॉलेट से भरने के लिए आपको 1017.70 रुपये लगेगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.