फुल एक्शन में आई मोदी सरकार! अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए हो सकते हैं ये 4 ऐलान

News18Hindi
Updated: August 21, 2019, 4:17 PM IST
फुल एक्शन में आई मोदी सरकार! अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए हो सकते हैं ये 4 ऐलान
केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए राहत पैकेज देने की तैयारी में है.

मोदी सरकार (Modi Government) अर्थव्यवस्था (Economy) को राहत देने के लिए जल्द राहत पैकेज (Relief Package) का ऐलान कर सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 21, 2019, 4:17 PM IST
  • Share this:
केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Modi Government) देश की अर्थव्यवस्था (Economy) को पटरी पर लाने के लिए राहत पैकेज (Relief Package) देने की तैयारी में है. सरकार इसका ऐलान कभी भी कर सकती है. CNBC-आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक, मोदी सरकार ऑटो (Auto) समेत 4 सेक्टरों के लिए जल्द राहत पैकेज की घोषणा करेगी. इसके लिए प्रधानमंत्री कार्यालय में दो से तीन बैठक हो चुकी हैं.

(1) इन सेक्टर्स को मिलेगा राहत पैकेज-ऑटो सेक्टर के अलावा 4 और सेक्टर के लिए राहत पैकेज की घोषणा हो सकती है. इनमें फाइनेंशियल सेक्टर, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग (एमएसएमई, MSME), रियल एस्टेट (Real Estate), बैंक और एनबीएफसी शामिल हैं.

(2) विदेशी निवेशकों के लिए शर्तें आसान की जाएंगी-सूत्रों के मुताबिक, फाइनेंशियल मार्केट के लिए भी सरकार कदम उठाएगी और फॉरेन पोर्टफोलियो इन्वेस्टर्स (FPIs) को सरचार्ज से राहत देगी.

>> आपको बता दें कि बजट में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने सालाना 2 करोड़ रुपये से ज्यादा कमाई वाले लोगों पर सरचार्ज बढ़ा दिया था. विदेशी निवेशकों के लिए शर्तें आसान की जाएंगी.

ये भी पढ़ें: ऑटो सेक्टर के लिए आ रहा है राहत पैकेज! पुरानी कार बेचने पर 20 हजार रुपये देने की तैयारी

(3) बैंक और NBFC पर खास फोकस होगा- सूत्रों के अनुसार, सरकार का बैंकों और नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल सर्विसेज (NBFCs) पर खास फोकस होगा.

>> आपको बता दें कि एनबीएफसी सेक्टर वित्तीय कठिनाइयों से जूझ रहा है. सरकार इस सेक्टर के लिए राहत पैकेज की घोषणा कर सकती है. इसके अलावा रियल एस्टेट सेक्टर में हाउसिंग सेक्टर के लिए बड़े कदम उठाए जाने की संभावना है.
Loading...

(4) MSME को लेकर बड़ा ऐलान संभव- इसके अलावा सूक्ष्म, लघु और मध्यम (MSME) उद्योगों को आसान शर्तों पर लोन के लिए खास इंतजाम किए जा सकते हैं. इसके साथ ही सरकार रोजगार देने वाले सेक्टर पर खास फोकस करेगी. जल्द ही राहत पैकेज का ऐलान हो सकता है.

(लक्ष्मण रॉय, इकोनॉमिक-पॉलिसी एडिटर, CNBC आवाज़)

ये भी पढ़ें: ITR Filing Online: इनकम टैक्स रिटर्न फाइल के लिए बचे हैं सिर्फ 10 दिन, वरना लगेगा भारी जुर्माना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 21, 2019, 2:25 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...