Indian Railway Special Trains: गणेश चतुर्थी पर चल सकती है स्पेशल ट्रेन, जानिए कब से?

Indian Railway Special Trains: गणेश चतुर्थी पर चल सकती है स्पेशल ट्रेन, जानिए कब से?
गणेश चतुर्थी पर चलेंगी स्पेशल ट्रेन

भारतीय रेलवे Ganesh Chaturthi के मौके पर स्पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी में है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 8, 2020, 12:13 PM IST
  • Share this:
मुंबई. भारतीय रेलवे Ganesh Chaturthi के मौके पर स्पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी में है. न्यूज एजेंसी पीटीआई को एक अधिकारी ने बताया कि रेलवे आगामी गणेश चतुर्थी त्योहार के मौके पर कोंकण क्षेत्र के लिए विशेष ट्रेनों की घोषणा कर सकती है. 22 अगस्त से इनकी शुरुआत हो सकती है. आपको बता दें कि सेंट्रल रेलवे गणेश चतुर्थी के मौके पर हर साल स्पेशल ट्रेन चलाता है. पिछले साल,  सेंट्रल रेलवे ने कई Ganpati Special Train चलाई थी. इस साल गणेश चतुर्थी का पर्व 22 अगस्त को मनाया जाएगा.

गणेश चतुर्थी स्पेशल ट्रेन-रेलवे अधिकारी ने बताया कि पश्चिमी और कोंकण रेलवे के माध्यम से कोंकण क्षेत्र के लिए विशेष रेलगाड़ियां चलाने को लेकर मध्य रेलवे ने राज्य सरकारों को पत्र लिखाकर जवाब मांगा था.

राज्य आपदा प्रबंधन इकाई के निदेशक अभय यावलकर ने मध्य रेलवे के प्रमुख मुख्य परिचालन प्रबंधक को बताया कि 22 अगस्त से शुरू होने वाले 10 दिवसीय महोत्सव के लिए विशेष ट्रेनें निर्धारित की जा सकती हैं.



ट्रेनों की संख्या उनकी ऑक्यूपेंसी (कितनी सीट भरती है) के आधार पर निर्धारण की जाएगी. साथ ही,  कन्फर्म ट्रेन टिकट ही ई-पास का काम करेगा. यावलकर ने रेलवे को यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा कि राज्य और केंद्र सरकारों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग और सेनेटाइजेशन सहित सभी COVID-19 मानदंडों का पालन ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों पर किया जात रहे.

कोरोना संक्रमण का असर जिंदगी के हर पहलू पर पड़ रहा है. यहां तक कि धर्म और आस्था भी इससे अछूते नहीं रहे. महाराष्ट्र में गणेश उत्सव हर परिवार की पारंपरिक पूजा है. इसके अलावा महाराष्ट्र का गणेश उत्सव पूरी दुनिया में मशहूर है. इस बार कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं लेकिन सरकार ने इसके लिए गाइडलाइंस जारी कर दी हैं, जिसे ध्यान में रखते हुए पूजा की जा सकेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज