अपना शहर चुनें

States

बजट 2021-22 के लिए सरकार ने आम आदमी से मांगे सुझाव, ऐसे भेजे अपना आइडिया

केंद्र सरकार ने बजट 2021 के लिए आम आदमी से मांगे सुझाव.
केंद्र सरकार ने बजट 2021 के लिए आम आदमी से मांगे सुझाव.

केंद्र सरकार (Center Govt) ने बजट 2021 के लिए आम आदमी से सुझाव मांगे है. यदि आप सरकार के पास अपना सुझाव भेजना चाहते है. तो आप www.mygov.in वेबसाइट पर जाकर अपने सुझाव दे सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 4, 2020, 4:23 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र सरकार वित्त वर्ष 2021-22 के लिए फरवरी में संसद में बजट पेश करेगी. लेकिन सरकार ने आम आदमी की बजट में सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए सुझाव मांगे है. यदि सरकार को प्राप्त हुए सुझाव मे से कोई आइडिया बेहतर लगेगा. तो उसे केंद्रीय बजट में शामिल करके लागू किया जाएगा. आपको बता दें सरकार के पास बजट के लिए सुझाव भेजने की आखिरी तारीख 30 नवंबर 2020 थी. लेकिन अब इसे बढ़ा दिया गया है. ऐसे में आप सरकार के पास 7 दिसंबर 2020 तक अपने सुझाव भेज सकते हैं. आइए जानते है कि आप किस तरह से सुझाव भेज सकते हैं.

बजट पर चर्चा के लिए MYGov प्लेटफॉर्म तैयार किया- बजट 2021-22 की चर्चाओं में लोगों की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने MyGov प्लेटफॉर्म पर सुविधा दी हुई है. यदि आप बजट के लिए सरकार तक अपनी बात पहुंचाना चाहते हैं. तो आप ऑनलाइन माध्यम से सरकार तक अपनी बात पहुंचा सकते है. आपको बता दें सरकार इस सुविधा के जरिए आम लोगों की जरूरत की चीजों को बजट में शामिल करना चाहती है. बजट 2021-22 को लेकर आम लोगों की तरफ से MyGov पर अपने सुझाव जमा करने के बाद भारत सरकार के संबंधित मंत्रालयों या विभागों द्वारा जांच की जाएगी.

यह भी पढ़ें: पोस्ट ऑफिस में है अकाउंट तो 11 दिसंबर से पहले पूरा कर लें ये काम, नहीं तो बंद हो सकता है खाता!



बजट 2021 के लिए ऐसे दे सकते हैं सुझाव- बजट 2021 के लिए सुझाव देने के लिए आपको https://www.mygov.in/mygov-survey/inviting-suggestions-budget-2021-22/ पर जाना होगा. जहां आपको अपनी ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर से पहले लॉग इन करना होगा. इस प्रक्रिया में आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा. वहीं आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन के जरिए भी लॉग इन कर सकते है. इसके साथ ही जिन यूजर्स की ईमेल आईडी में @gov.in या @nic.in है. वो सीधे अपने ईमेल आईडी और पासवर्ड से लॉग इन कर सकते हैं. एक बार लॉग के बाद आप अपने सुझाव सरकार तक पहुंचा सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज