Forbes : भारत की 30 साल से कम उम्र वाली कामयाब हस्तियों में यूट्यूबर भुवन बाम समेत कई नाम शामिल

 फोर्ब्स इंडिया की '30 अंडर 30' (Forbes India 30 Under 30: Meet the Class of 2020) की लिस्ट जारी

फोर्ब्स इंडिया की '30 अंडर 30' (Forbes India 30 Under 30: Meet the Class of 2020) की लिस्ट जारी

फोर्ब्स इंडिया की '30 अंडर 30' (Forbes India 30 Under 30: Meet the Class of 2020) की लिस्ट जारी हो गई है. इस लिस्ट में देश के सबसे लोकप्रिय यूट्यूबर भुवन बाम, टेक्नीकल गुरुजी के नाम से यूट्यूब पर फेमस गौरव चौधरी को भी जगह मिली है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 5, 2020, 11:45 AM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. फोर्ब्स इंडिया ने  '30 अंडर 30' (Forbes India 30 Under 30: Meet the Class of 2020) लिस्ट जारी की है. भारत की 30 साल से कम उम्र वाली कामयाब 30 हस्तियों की इस लिस्ट में वे नाम हैं जो देश को नई दिशा में ले जाने का काम कर रहे हैं. फोर्ब्स ने 17 कैटेगरी को ध्यान में रखते हुए ये लिस्ट बनाई है. आर्ट एंड कल्चर, डिजाइन, इ-कॉमर्स, एंटरटेनमेंट, फैशन, म्यूजिक, मनोरंजन, कला, इंजीन‍ियर‍िंग, एजुकेशन और मेड‍िकल इस लिस्ट की प्रमुख कैटेगरी हैं. इस लिस्ट में देश के सबसे लोकप्रिय यूट्यूबर भुवन बाम,  टेक्नीकल गुरुजी के नाम से यूट्यूब पर फेमस गौरव चौधरी को भी इस लिस्ट में जगह मिली है. वहीं, एक्टर साई पल्लवी के अलावा देश में भीम यूपीआई को बनाने वाली टीम के हेड और सेतु स्टार्टअप के को-फाउंडर निखिल कुमार भी इस लिस्ट में शामिल हैं.

सौरभ चौधरी-उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले के रहने वाले 17 साल के निशानेबाज सौरभ चौधरी को भी फोर्ब्स की लिस्ट में शामिल किया गया हैं. उनके नाम पर दो वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं. यूट्यूब पर धूम मचाने वाले भुवन बाम को भी इस लिस्ट में जगह मिली हैं. भुवन बाम ने 20 जून 2015 को अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया था. उन्होंने अपने मोबाइल फोन से ही पहला फनी वीडियो बनाया और अपने चैनल बीबी की वाइंस (BB Ki Vines) पर डाल दिया.

ये भी पढ़ें-आपने भी ली है LIC पॉलिसी तो जानिए सरकार के इस फैसले से क्या होगा असर




शुरू में इसे बहुत ही कम व्यूज मिले पर भुवन ने इसके बाद 3 और वीडियो बनाए और उनके वीडियोस को 15 लाइक मिले. सिर्फ 15 लाइक को देखकर ही भुवन बहुत खुश हुए. उन्हें इससे बहुत प्रेरणा मिली और धीरे-धीरे वे अपने चैनल के लिए कॉमेडी से भरे वीडियो बनाने लगे. मौजूदा समय में देश के फेमस यूट्यूबर हस्ती हैं.

फोर्ब्स की लिस्ट में टेक गुरुजी के नाम से फेमस गौरव चौधरी को भी शामिल किया गया हैं. उनके पास कुल 1.5 करोड़ सब्सक्राइबर हैं. देश में हिट हो चुकी नई बीयर बीरा 91 के सेल्स हेड विकास (29 years old Vikash Bakrewala) को भी लिस्ट में जगह मिली है. इसके अलावा बिना ज़मीन के प्लांट उगाने का बिजनेस करने वाले उल्लास समरत, ध्रुव खन्ना भी फोर्ब्स 30 लिस्ट का हिस्सा हैं.

ये भी पढ़ें :- बैंकों खाते में इतने लाख रु तक जमा की होगी गारंटी! बदला 27 साल पुराना कानून

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज