सिर्फ 8 साल की उम्र में इस बच्चे ने कमाएं 182 करोड़! इस मामले में बना दुनिया में नंबर-1

 रेयान ने अपने यूट्यूब चैनल से साल 2019 में 26 मिलियन डॉलर यानी 182 करोड़ रुपए कमाए है.

रेयान ने अपने यूट्यूब चैनल से साल 2019 में 26 मिलियन डॉलर यानी 182 करोड़ रुपए कमाए है.

आठ साल की उम्र में रेयान काजी ने यूट्यूब चैनल से सबसे ज्यादा कमाई करने वाली शख्सियत में शामिल हुए हैं. फोर्ब्स मैग्जीन की जारी लिस्ट में रेयान काजी को यूट्यूब चैनल पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाले लोगों की सूची में टॉप पर रखा गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 19, 2019, 3:40 PM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. दुनियाभर के अमीरों की जानकारी देने वाली फोर्ब्स मैगजीन ने यूट्यूब (Highest-Paid YouTube Stars of 2019) पर सबसे ज्यादा कमाई करने वालों की लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में रेयान लगातार  बार टॉप पर आठ साल के रेयान काजी है.  रेयान ने अपने यूट्यूब चैनल से साल 2019 में 26 मिलियन डॉलर यानी 182 करोड़ रुपए कमाए है. फोर्ब्स मैग्जीन की बुधवार को जारी लिस्ट में रेयान को इस प्लेटफॉर्म पर सबसे ज्यादा कमाने वाली शख्सियत के तौर पर शामिल किया गया है. रेयान के अधिकतर वीडियो के वन बिलियन (100 करोड़) से ज्यादा व्यूज हैं. इस चैनल को शुरुआत में रेयान टॉयज रीव्यू के नाम से बुलाया जाता है. रेयान खिलौने की अनबॉक्सिंग और उसे खेलते हुए एक छोटा सा वीडियो बनाते हैं. इसे उसके माता-पिता उसे यू-ट्यूब पर अपलोड करते हैं.

फोर्ब्स की लिस्ट-फोर्ब्स की रैकिंग में रेयान काजी के चैनल ने डूड परफेक्ट चैनल को पीछे छोड़ दिया. लिस्ट में दूसरे नंबर पर डूड परफेक्ट है. उन्होंने एक साल में 2 करोड़ डॉलर यानी 140 करोड़ रुपये कमाए है. इसके बाद तीसरे नंबर पर रूस की 5 साल की लड़की अनासतासिया का चैनल है.  उन्होंने एक साल में 126 करोड़ रुपये की कमाई की है. अनास्तासिया के 'लाइक नास्तिया व्लॉग' और 'फनी स्टेसी' के 70 मिलियन सब्सक्राइवर हैं.

ये भी पढ़ें-इस बिजनेस में एक बार लगाएं 50 हजार रुपये, 10 साल तक होगी लाखों मे कमाई



कौन है रेयान काजी- रेयान काजी का असली नाम रेयान गौन है. फोर्ब्स के मुताबिक, 2018 में भी वे वीडियो प्लेटफॉर्म से कमाने वाले लोगों की सूची में टॉप पर थे. पिछले साल 22 मिलियन डॉलर कमाए थे.
>> उसका चैनल 'रेयान्स वर्ल्ड' 2015 में लॉन्च किया गया था. तब उनकी उम्र सिर्फ तीन साल थी. सिर्फ पांच साल में 22.9 मिलियन सब्सक्राइबर बन गए थे.

>> रेयान खिलौने की अनबॉक्सिंग और उसे खेलते हुए एक छोटा सा वीडियो बनाते हैं. इसे उसके माता-पिता उसे यू-ट्यूब पर अपलोड करते हैं. इस चैनल को शुरुआत में रेयान टॉयज रीव्यू के नाम से बुलाया जाता है.

ये भी पढ़ें-दुनिया की वो कंपनी जिसमें मॉरिशियस की आबादी से ज्यादा कर्मचारी करते हैं काम

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज