VIDEO: भारत से रूठे दुनियाभर के निवेशक, आपको हो सकता है ये नुकसान

साल 2018 के शुरुआती पांच महीनों में विदेशी निवेशकों ने भारतीय बाजारों से 30,000 करोड़ रुपए निकल लिए. पैसे निकालने का असर भारतीयों के पैसे पर भी होगा. आइए जानें इसके बारे में....

  • Share this:
विदेशी निवेशकों ने भारत से अपना पैसा निकालना शुरू कर दिया है. अगर आंकड़ों पर नजर डालें तो साल 2018 के शुरुआती पांच महीनों में विदेशी निवेशकों ने भारतीय बाजारों से $4.4 बिलियन (करीब 30,000 करोड़ रुपये निकाल लिए. पैसे निकालने का असर भारतीयों के पैसे पर भी होगा. मतलब साफ है कि विदेशी निवेशकों की बिकवाली से शेयर बाजार गिर रहा है. ऐसे में म्युचूअल फंड का मुनाफा घट जाएगा.

आंकड़ों पर एक नजर- विदेशी निवेशकों ने भारतीय बाजारों से $4.4 बिलियन (करीब 30,000 करोड़ रुपये निकल लिए.  इस निकासी में $4.2 बिलियन (28,154 करोड़ रुपये) बॉन्ड मार्केट से निकाले गए हैं, जबकि इक्विटी बाजार से $151 मिलियन (1,012 करोड़ रुपये) निकाले गए हैं. साल 1999 के बाद यह किसी भी कैलेंडर वर्ष के शुरुआती पांच महीनों में सबसे तेज बिकवाली है.

विदेशी निवेशकों के भारतीय बाजार में निवेश की जानकारी दिसंबर 1998 से ही उपलब्ध है. पिछले 10 सालों के आंकड़ों के अनुसार, एफपीआई द्वारा भारतीय बाजार में शुरुआती पांच महीनों में निवेश या निकासी उनके कुल वार्षिक निवेश या निकासी का दो-तिहाई हिस्से के बराबर रही है.



दूसरे उभरते बाजारों में भी विदेशी निवेशकों ने की बिकवाली
भारतीय बाजारों की ही तरह विदेशी निवेशकों ने अन्य उभरते हुए बाजारों में भी अच्छी खासी बिकवाली है. इन देशों की करेंसी डॉलर के मुकाबले लगातार कमजोर पड़ती रही. साल 2018 के शुरुआती पांच महीनों में एफपीआई ने इंडोनेशिया, फिलिपींस और थाइलैंड के बाजारों से क्रमश: $2,927 मिलियन (19,628 करोड़ रुपये), $989 मिलियन (6,635 करोड़ रुपये) और $4,148 मिलियन (27,831 करोड़ रुपये) की बिक्री की है.

दुनिया के सबसे कामयाब इन्वेस्टर बफे ने बताए पैसे कमाने के ये तरीके!


क्यों निकाल रहे है पैसा
एक्सपर्ट्स का कहना है कि विदेशी निवेशकों ने स्थिर रुपये के चक्कर में भारतीय बाजार में निवेश किया. लेकिन रुपया गिर रहा है ऐसे में उनको भारत में पैसा लगाना महंगा पड़ता और मुनाफा घट जाता है. इसीलिए भारतीय बाजारों से पैसा निकाल रहे है.

ये भी पढ़ें:

कुछ ही सालों में आ रहा है स्मार्ट मीटर, नहीं आएगा बिजली बिल!

भारतीय स्टूडेंट्स यहां कर सकते हैं FREE में पढ़ाई!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज