निवेशकों को पसंद आया इंडियन मार्केट, फरवरी में किया 23,663 करोड़ का निवेश

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (FPI)

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (FPI)

एफपीआई ने फरवरी में भारतीय बाजारों में शुद्ध रूप से 23,663 करोड़ रुपये का निवेश किया है. डिपॉजिटरी के आंकड़ों के मुताबिक, 1-26 फरवरी के दौरान एफपीआई ने शेयरों में शुद्ध रूप से 25,787 करोड़ रुपये डाले.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 2, 2021, 12:42 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (Foreign Portfolio Investors) चालू कैलेंडर वर्ष में लगातार दूसरे महीने शुद्ध निवेशक बने हुए हैं. आम बजट को लेकर सकारात्मक धारणा तथा कंपनियों के तीसरी तिमाही के नतीजे अच्छे रहने के बीच एफपीआई ने फरवरी में भारतीय बाजारों में शुद्ध रूप से 23,663 करोड़ रुपये का निवेश किया है.

डिपॉजिटरी के आंकड़ों के मुताबिक, 1-26 फरवरी के दौरान एफपीआई ने शेयरों में शुद्ध रूप से 25,787 करोड़ रुपये डाले, लेकिन उन्होंने लोन या बांड बाजार से 2,124 करोड़ रुपये की निकासी भी की. इस तरह भारतीय बाजार में उनका शुद्ध निवेश 23,663 करोड़ रुपये रहा.
पिछले महीने एफपीआई ने भारतीय बाजारों में शुद्ध रूप से 14,649 करोड़ रुपये डाले थे. कोटक सिक्योरिटीज के उपाध्यक्ष एवं प्रमुख रुस्मिक ओझा ने कहा कि इस महीने एफपीआई के प्रवाह में मुख्य वजह आम बजट और कंपनियों के अच्छे तिमाही नतीजे रहे.

Youtube Video

यह भी पढ़ें: 1 मार्च से बदल जाएंगे ये जरूरी नियम, जान लें आज ही वरना कल से नहीं कर पाएंगे पैसों का लेनदेन



जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा कि अमेरिका में 10 साल के बांड पर प्राप्ति बढ़ने से एफपीआई का प्रवाह सुस्त पड़ा है. उन्होंने कहा कि पूंजी प्रवाह में अमेरिका के 10 साल के बांड पर प्राप्ति का महत्वपूर्ण योगदान है. मुद्रास्फीति को लेकर बांड पर प्राप्ति बढ़ रही है. इससे पूंजी का प्रवाह सुस्त पड़ेगा.

2021 में तेजी से बढ़ेगी भविष्यवाणी
एलकेपी सिक्योरिटीज के शोध प्रमुख एस रंगनाथन ने कहा कि एफपीआई का रुख भारतीय बाजारों के लिए सकारात्मक रहा, क्योंकि आईएमएफ ने भारत के लिए 2021 में सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था होने की भविष्यवाणी की है. उन्होंने उम्मीद जताई कि एफपीआई का प्रवाह अगले महीने भी सकारात्मक रहेगा.

यह भी पढ़ें: निवेश करने से पहले पढ़ लें वॉरेन बफे की ये खत, कभी नहीं करेंगे भूल

जनवरी में किया कितना निवेश?
फरवरी के पहले पांच कारोबारी सत्रों (Trading Sessions) में भारतीय बाजारों में शुद्ध रूप से 12,266 करोड़ रुपये का निवेश किया है. वहीं, जनवरी महीने में भारतीय बाजारों में शुद्ध रूप से 14,649 करोड़ रुपये का निवेश किया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज