दिसंबर में FPI निवेशकों को पसंद आया इंडियन मार्केट, किया 62,016 करोड़ का रिकॉर्ड निवेश

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (FPI)

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (FPI)

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (Foreign portfolio investors) भारतीय बाजारों में लगातार तीसरे महीने शुद्ध लिवाल रहे और दिसंबर में 68,558 करोड़ रुपये निवेश किए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 3, 2021, 2:25 PM IST
  • Share this:

नई दिल्‍ली: विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (Foreign portfolio investors) भारतीय बाजारों में लगातार तीसरे महीने शुद्ध लिवाल रहे और दिसंबर में 68,558 करोड़ रुपये निवेश किए. वैश्विक निवेशक उभरते बाजारों में निवेश बढ़ा रहे हैं और भारत उसमें से बड़ा हिस्सा हासिल करने में सफल रहा है.

डिपॉजिटरीज आंकड़े के मुताबिक, विदेशी निवेशकों (FPI) ने दिसंबर महीने में शेयरों में शुद्ध रूप से रिकॉर्ड 62,016 करोड़ रुपये निवेश (Investment) किए हैं, जबकि बॉन्‍ड में 6,542 करोड़ रुपये लगाएं हैं. नेशनल सिक्योरिटीज डिपोजिटरी लिमिटेड द्वारा एफपीआई आंकड़ा उपलब्ध कराए जाने के बाद से इक्विटी खंड में यह सर्वाधिक निवेश है.

यह भी पढ़ें: 2021 में टैक्स से जुड़ें सभी काम के लिए देखें ये लिस्ट, विभाग ने जारी कर दिया कैलेंडर

नवंबर में कितना था निवेश?
इससे पहले, एफपीआई ने नवंबर माह में इक्विटी में सर्वाधिक 60,358 करोड़ रुपये निवेश किया थे. शुद्ध रूप से कुल निवेश दिसंबर महीने में 68,558 करोड़ रुपये रहा.

अक्टूबर में कैसा रहा निवेश?

आंकड़े के अनुसार एफपीआई अक्टूबर और नवंबर में शुद्ध रूप से लिवाल रहे थे. विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने अक्टूबर में 22,033 करोड़ रुपये और नवंबर में 62,951 करोड़ रुपये निवेश किए.



यह भी पढ़ें: सरकार की इस पहल के बाद दुनिया में बजेगा मेक इन इंडिया का डंका, जानिए इसके बारे में सबकुछ

ग्रो के संस्थापक और मुख्य परिचालन अधिकारी हर्ष जैन ने कहा, ‘विदेशी निवेशक कुछ प्रमुख कंपनियों के शेयरों से पैसा निकाल लघु एवं मझोले आकार की कंपनियों में लगा सकते हैं. इसका कारण बड़ी कंपनियों के शेयरों ने अबतक निवेश आकर्षित किया है और अब उच्च मूल्य पर पहुंच गये हैं.’ जैन ने कहा कि टीके की सफलता आर्थिक गतिविधियों को लेकर एक भरोसा ला सकती है. इससे निवेश में तेजी 2021 में भी बनी रह सकती है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज