FPI निवेशकों ने मार्च में इंडियन मार्केट में लगाया पैसा, जानें कितने करोड़ का किया निवेश?

FPI निवेशकों ने मार्च में इंडियन मार्केट में लगाया पैसा

FPI निवेशकों ने मार्च में इंडियन मार्केट में लगाया पैसा

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने मार्च में अब तक भारतीय बाजारों में शुद्ध रूप से 8,642 करोड़ रुपये डाले हैं. डिपॉजिटरी के आंकड़ों के अनुसार एक से 19 मार्च के दौरान एफपीआई ने शेयरों में 14,202 करोड़ रुपये डाले, जबकि उन्होंने ऋण या बांड बाजार से 5,560 करोड़ रुपये की निकासी की.

  • Share this:
नई दिल्ली: विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने मार्च में अब तक भारतीय बाजारों में शुद्ध रूप से 8,642 करोड़ रुपये डाले हैं. डिपॉजिटरी के आंकड़ों के अनुसार एक से 19 मार्च के दौरान एफपीआई ने शेयरों में 14,202 करोड़ रुपये डाले, जबकि उन्होंने ऋण या बांड बाजार से 5,560 करोड़ रुपये की निकासी की. इस तरह उनका शुद्ध निवेश 8,642 करोड़ रुपये रहा. इससे पहले फरवरी में एफपीआई ने भारतीय बाजारों में 23,663 करोड़ रुपये और जनवरी में 14,649 करोड़ रुपये डाले थे.

मॉर्निंगस्टार इंडिया के एसोसिएट निदेशक-प्रबंधक शोध हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘कुछ समय तक सतर्क रुख अपनाने के बाद इस सप्ताह बाजार में उतार-चढ़ाव और करेक्शन के चलते एफपीआई ने शेयरों में निवेश बढ़ाया है.’’

यह भी पढ़ें: Indian Railways: होली से पहले रेलवे ने कैंसिल कर दीं कई ट्रेनें, आपने भी कराया है रिजर्वेशन तो चेक करें ये लिस्ट!

एशियाई बाजारों से FPI ने निकासी की
उन्होंने कहा कि अमेरिका के 1,900 अरब डॉलर के महामारी राहत पैकेज की वजह से भी वैश्विक वित्तीय बाजारों में काफी अधिक तरलता उपलब्ध है. वहीं जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के निवेश रणनीतिकार वीके विजयकुमार ने कहा कि अमेरिका में बांड पर रिटर्न बढ़ने के बाद एफपीआई का प्रवाह प्रभावित हुआ है. उन्होंने कहा कि मुद्रास्फीति की आशंका से वैश्विक बाजारों में सतर्कता का रुख है. उन्होंने कहा कि भारत को छोड़कर ज्यादातर एशियाई बाजारों से एफपीआई ने निकासी की है.

फरवरी के पहले पांच कारोबारी सत्रों (Trading Sessions) में भारतीय बाजारों में शुद्ध रूप से 12,266 करोड़ रुपये का निवेश किया है. वहीं, जनवरी महीने में भारतीय बाजारों में शुद्ध रूप से 14,649 करोड़ रुपये का निवेश किया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज