• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • बंद हो रहा है 35 साल पुराना ये फैशन ब्रांड, जानें क्या है मामला?

बंद हो रहा है 35 साल पुराना ये फैशन ब्रांड, जानें क्या है मामला?

दिवालिया होने की कगार पर पहुंचा फैशन चेन Forever 21

दिवालिया होने की कगार पर पहुंचा फैशन चेन Forever 21

लॉस-एंजिलिस बेस्ड कंपनी ने कहा है कि वो अपने 178 स्टोर बंद करेगी. कभी कंपनी के 57 देशों में 800 से अधिक स्टोर थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:
    न्यूयॉर्क. लो-प्राइस फैशन चेन फॉरएवर 21 (Forever 21) अब दिवालिया होने की कगार पर है. लॉस-एंजिलिस बेस्ड फैशन चेन कभी टीनएजर्स के लिए हॉट-डेस्टिनेशन हुआ करता था, लेकिन वो तेजी से विस्तार और ग्राहकों की बदलती रुचि का शिकार हो गई. एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, फॉरएवर 21 ने चैप्टर 11 बैंकरप्सी प्रोटेक्शन (Chapter 11 Bankruptcy Protection) के लिए फाइल किया है. लॉस-एंजिलिस बेस्ड कंपनी ने कहा है कि वो अपने 178 स्टोर बंद करेगी. कभी कंपनी के 57 देशों में 800 से अधिक स्टोर थे.

    कैलिफोर्निया स्थित कंपनी ने कहा कि वह एशिया और यूरोप में अधिकांश परिचालन को बंद कर देगी, लेकिन मेक्सिको और लैटिन अमेरिका में वह अपने संचालन को जारी रखेगी. पिछले हफ्ते रिटेलर ने कहा था कि यह अक्टूबर में जापान में अपना कारोबार बंद कर देगी.

    ऐसे हुई थी फॉरएवर 21 की शुरुआत
    फॉरएवर 21 की शुरुआत साल 1984 में दक्षिण कोरियाई प्रवासियों डो वॉन चैंग और उनकी पत्नी जिन सूक ने की थी. दक्षिण कोरिया में जन्में डो वॉन चैंग की उन खुशकिस्मत लोगों में नहीं थे जिन्हें बचपन में ही सारी सुख-सुविधाएं मिल जाती हैं. दक्षिण कोरिया से आंखों में बड़े सपने लेकर अमेरिका पहुंचे चैंग के लिए यह इतना आसान नहीं था. शुरुआती संघर्ष में उन्हें घर का खर्च चलाने के लिए दिन में तीन-तीन काम करने पड़ते थे. वो दिन में बर्तन धोने, गैस स्टेशन पर पार्ट टाइम काम करने के बाद एक कॉफी शॉप में भी काम करते थे.

    ये भी पढ़ें: त्यौहारी सीजन से पहले HDFC बैंक ने ग्राहकों को दिया झटका! खत्म किया ये डिस्काउंट



    ऐसा मिला बिजनेस का आइडिया
    दिन में तीन-तीन काम करने वाले चैंग का सपना तो कुछ और करने का था. चैंग को शुरुआत से फैशन में रुचि थी. नौकरी करते हुए उन्होंने इसमें अपना करियर बनाने की सोची. साल 1984 में 18 साल की उम्र में उन्होंने अपना फैशन रिटेल और क्लोथिंग सेंटर फॉरएवर 21 नाम से लॉस एंजिलिस के हाईलैंड पार्क में खोला.

    कितने देशों में फैला है कारोबार
    फॉरएवर 21 का जल्दी ही मार्केट में छा गया. फॉरएवर 21 मल्टी नेशनल कंपनी बन गई और 57 देशों में 800 से अधिक स्टोर हैं.

    ऑनलाइन मार्केट ने खड़ी की मुश्किल
    कम दामों पर युवाओं को ट्रेंडी और फास्ट फैशन प्रोवाइड कराने वाली यह कंपनी दुनिया भर के कई देशों में पॉपुलर हुई. लेकिन पिछले कुछेक सालों में युवाओं की फैशन हैबिट बदल गई है. अब फास्ट फैशन का चलन कम हो गया है और इको-फ्रैंडली, ऑर्गेनिक फैब्रिक फैशन को बढ़ावा मिलने लगा है, जिससे ऐसी कंपनियों पर असर पड़ा है. वहीं, ई-कॉमर्स कंपनियों ने भी इन कंपनियों के लिए बाजार में मुश्किल खड़ी की है.

    (हिंदी मनीकंट्रोल इनपुट के साथ)

    ये भी पढ़ें: खुशखबरी! वैष्णो देवी जाने के लिए शुरू हुई वंदे भारत एक्सप्रेस में बुकिंग

     

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज