एचडीएफसी बैंक के पूर्व एमडी आदित्य पुरी के परिवार ने 50 करोड़ में खरीदा आलीशान घर

4 बेडरुम वाले इस अपार्टमेंट में 7 गाड़ियों के पार्क करने की जगह है.

4 बेडरुम वाले इस अपार्टमेंट में 7 गाड़ियों के पार्क करने की जगह है.

आदित्य पुरी (Aditya Puri) के परिवार ने मालाबार हिल (Malabar Hill) में 50 करोड़ रुपये में एक आलीशान घर खरीदा है. 4 बेडरुम वाले इस अपार्टमेंट में 7 गाड़ियां पार्क करने की जगह है. इस घर को खरीदने के लिए 1 करोड़ रुपये की स्टांप ड्यूटी चुकाई गई है.

  • Share this:
मुंबई. एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) के पूर्व प्रबंध निदेशक आदित्य पुरी के परिवार ने दक्षिण मुंबई के मालाबार हिल (Malabar Hill) में 50 करोड़ रुपये का आलीशान घर खरीदा है. यह मालाबार हिल्स मुंबई के सबसे पॉश इलाके में से एक है और पुरी परिवार का नया घर राज्यपाल निवास स्थल के पास ही है. पुरी परिवार का यह नया घर मालाबार हिल के वाल्केश्वर में 22 मंजिला लोढ़ा सीमॉन्ट (Lodha Seamont) के 19वें फ्लोर पर आदित्य पुरी की पत्नी अनिता पुरी और एक्ट्रेस बेटी अमृता पुरी ने यह सी-फेसिंग अपार्टमेंट खरीदा है. 4 बेडरुम वाले इस अपार्टमेंट में 7 गाड़ियों के पार्क करने की जगह है और इसकी बालकनी से मुंबई का मरीन ड्राइव और अरब सागर का सुंदर नजारा दिखता है.

स्टांप ड्यूटी पर खर्च किए 1 करोड़ रुपये

आदित्य पुरी के परिवार ने इस अपार्टमेंट के को 50 करोड़ रुपये में खरीदा है. Zapkey.com द्वारा हासिल किए गए घर के रजिस्ट्रेशन डेटा के मुताबिक, इसे खरीदने के लिए 1 करोड़ रुपये का स्टांप ड्यूटी चुकाया गया है. लोकल ब्रोकर्स ने Moneycontrol को बताया कि पुरी के इस घर का कार्पेट एरिया 3800 से 4000 स्क्वायर फीट हो सकता है.

आपको बता दें कि कोरोना वायरस के कारण कराह रहे रियल एस्टेट को राहत देने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने घर की खरीद पर स्टांप ड्यूटी को 5% से घटाकर 31 दिसंबर 2020 तक 2% कर दिया है. वहीं, 1 जनवरी, 2021 से घर खरीदने पर 3% स्टांप ड्यूटी चुकाना है. स्टांप ड्यूटी में मिली 3% की छूट का फायदा उठाने के लिए लोग दक्षिण मुंबई में महंगे और लग्जरी घर खरीद रहे हैं. इससे मुंबई में रियल एस्टेट सेक्टर को बड़ी राहत मिली है.
यह भी पढ़ें: अबु धाबी में इस आदमी की खुली किस्मत, इस तरह जीते 24 करोड़ रुपये, आप भी जानें...!

लग्जरी अपार्टमेंट की बिक्री बढ़ी 

लोकल ब्रोकर्स ने बताया कि महाराष्ट्र सरकार द्वारा स्टांप ड्यूटी में कटौती करने और GST में 5% सेविंग्स होने से घर खरीदने वालों को करीब 8% तक की छूट मिल जा रही है. इससे घर खरीदने वालों को बहुत राहत मिली है और मुंबई में 35 करोड़ से 55 करोड़ रुपये तक के कई लग्जरी अपार्टमेंट की बिक्री हुई है. आपको बता दें कि वकील सिरिल श्रॉफ की बेटी और उद्योगपति गौतम अडाणी (Gautam Adani) की बहु परिधि करन अडाणी ने पिता के साथ मिलकर 21 सितंबर को मुंबई के वर्ली में 36.3 करोड़ रुपये का घर खरीदा था.



इसी तरह 29 सितंबर को वेस्ट प्रोजेक्ट में 42.5 करोड़ रुपये का एक घर बुक हुआ. वहीं, वर्ली के इंडियाबुल्स ब्लू प्रोजेक्ट में 18 सितंबर को 45 करोड़ रुपये के घर का रजिस्ट्रेशन हुआ. इसके अलावा मालाबार हिल के रनवाल (Runwal) प्रोजेक्ट में 54 करोड़ रुपये कीमत वाले घर का रजिस्ट्रेशन हुआ है.

यह भी पढ़ें: अरबों डॉलर बचाने के लिए California छोड़ रहे दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स Elon Musk, जानें कितनी होगी बचत

सबसे अधिक सैलरी पाने वाले बैंकर थे पुरी

HDFC बैंक के पूर्व MD आदित्य पुरी वरिष्ठ सलाहकार के रूप में अमेरिका स्थित ग्लोबल इनवेस्टमेंट फर्म कार्लाइल ग्रुप (Carlyle Group) से जुड़े हुए हैं. वे कंपनी को एशियाभर में निवेश के अवसरों पर सलाह देते हैं. आपको बता दें कि सबसे अधिक वेतन प्राप्त करने वाले बैंकर्स की लिस्ट में आदित्य पुरी का नाम शुमार था. वर्ष 2019-20 में उन्हें वेतन और भत्तों के रूप में उन्हें 18.92 करोड़ रुपये मिले. साथ ही स्टॉक ऑप्शन्स से उन्हें 161.56 करोड़ रुपये की अतिरिक्त आय हुई. इस साल आदित्य पुरी ने HDFC बैंक में अपने 842 करोड़ रुपये के शेयर बेचे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज