Home /News /business /

भारत में गरीबों की मदद के लिए खर्च करने होंगे 65 हजार करोड़ रुपये- राहुल गांधी के सवाल पर बोले रघुराम राजन

भारत में गरीबों की मदद के लिए खर्च करने होंगे 65 हजार करोड़ रुपये- राहुल गांधी के सवाल पर बोले रघुराम राजन

गरीबों की मदद जरूरी

गरीबों की मदद जरूरी

रघुराम राजन ने लॉकडाउन (Lockdown) के बाद आर्थिक गतिविधियां जल्द खोलने की पैरवी करते हुए कहा कि कोरोना वायरस (Coronavirus) से निपटने के साथ ही लोगों की आजीविका की सुरक्षा करनी होगी.

    नई दिल्ली. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पूर्व गवर्नर और जानेमाने अर्थशास्त्री रघुराम राजन ने लॉकडाउन (Lockdown) के बाद आर्थिक गतिविधियां जल्द खोलने की पैरवी करते हुए कहा कि कोरोना वायरस (Coronavirus) से निपटने के साथ ही लोगों की आजीविका की सुरक्षा करनी होगी. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से किए गए संवाद के दौरान उन्होंने यह भी कहा कि देश के गरीबों, मजदूरों और किसानों की प्रत्यक्ष अंतरण के माध्यम से वित्तीय मदद करनी होगी जिसमें 65 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे.

    गरीबों की मदद जरूरी
    गांधी के एक प्रश्न के उत्तर में राजन ने कहा कि सामाजिक सौहार्द में लोगों की भलाई है और इस चुनौतीपूर्ण समय में हम विभाजित रहने का जोखिम नहीं उठा सकते. राजन ने कहा, 'हमारी अर्थव्यवस्था 200 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की है और हम 65 हजार करोड़ रुपये वहन कर सकते हैं.' उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था को जल्द खोलना होगा और साथ ही कोरोना वायरस से निपटने के कदम भी उठाते रहने होंगे.

    ये भी पढ़ें : इस बैंक के ग्राहक 31 अक्टूबर तक नहीं निकाल सकेंगे खाते से पैसा, RBI ने 6 महीने के लिए बढ़ाया प्रतिबंध

    रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर ने भारत में कोरोना की जांच की संख्या के मुद्दे पर कहा कि अमेरिका में रोजाना औसतन 1,50,000 जांच हो रही हैं. बहुत सारे विशेषज्ञ कह रहे हैं कि पांच लाख लोगों की जांच करनी चाहिए. भारत में हम रोजाना 20-25 हजार जांच कर रहे हैं. ऐसे हमें बड़े पैमाने पर जांच करनी होगी.

    वैश्विक स्तर पर अर्थव्यवस्था को लेकर रघुराम राजन ने कहा कि मुझे लगता है कि ग्लोबल आर्थिक सिस्टम में कुछ गलत तो है, लोगों के पास नौकरी नहीं हैं, जिनके पास नौकरी है उनको आगे की चिंता है, आय का असमान वितरण हो रहा है अवसरों का सही वितरण करना होगा.

    ये भी पढे़ं:- 

    इस सरकारी स्कीम में PPF से जल्दी दोगुना हो जाएगा पैसा, जानें सभी जरूरी बातें

    कोरोना का कहर! दुनिया भर में जून तक 30 करोड़ लोगों की जा सकती है नौकरी

    Tags: Business news in hindi, Coronavirus, Coronavirus in India, COVID 19, Lockdown

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर