ईशा और आकाश अंबानी फॉर्च्यून '40 अंडर 40' की सूची में शामिल, जियो को बढ़ाने में निभाई भूमिका

ईशा और आकाश अंबानी फॉर्च्यून '40 अंडर 40' की सूची में शामिल, जियो को बढ़ाने में निभाई भूमिका
फॉर्च्‍यून ने रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी और बेटे आकाश आंबानी को '40 अंडर 40' सूची में शामिल किया है.

फॉर्च्‍यून मैगजीन (Fortune Magazine) ने वित्‍त, तकनीक, हेल्थकेयर, राजनीति और मीडिया व एंटरटेनमेंट कैटेगरी में '40 अंडर 40' लिस्ट जारी की है. इसमें रिलायंस इंडस्‍ट्रीज (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की बेटी ईशा (Isha Ambani) और बेटे आकाश अंबानी (Akash Ambani) को भी जगह मिली है. वहीं, Byju's के संस्‍थापक बी. र‍वींद्रन (B. Raveendran) भी सूची में शामिल होने वाले भारतीय हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 2, 2020, 11:25 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. फॉर्च्‍यून मैगजीन (Fortune Magazine) ने भारत की सबसे मूल्‍यवान कंपनी रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की बेटी ईशा अंबानी (Isha Ambani) और बेटे आकाश अंबानी (Akash Ambani) को अपनी '40 अंडर 40' सूची में
शामिल किया है. मैगजीन ने इस बार वित्‍त, तकनीक, हेल्थकेयर, राजनीति और मीडिया व एंटरटेनमेंट की कैटेगरी में लिस्ट जारी की है.

फेसबुक, गूगल, क्‍वालकॉम, इंटेल जैसी कंपनियों से कराया निवेश
मैगजीन ने हर कैटेगरी में दुनिया की 40 हस्तियों को शामिल किया है. सूची में शामिल किए गए सभी लोगों की उम्र 40 साल से कम है. ईशा और आकाश अंबानी का नाम टेक्नॉलोजी कैटेगरी में शामिल किया गया है. फॉर्च्यून के मुताबिक, ईशा और आकाश अंबानी ने जियो को आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई है. दोनों ने फेसबुक के साथ 9.99 फीसदी हिस्सेदारी के लिए 5.7 अरब डॉलर की मेगा डील को सफलतापूर्वक पूरा किया. गूगल, क्‍वालकॉम, इंटेल जैसी कंपनियों को रिलायंस के साथ जोड़ने और उनसे निवेश हासिल करने का काम भी इन्हीं दोनों के नेतृत्‍व में पूरा किया गया.
ये भी पढ़ें- कोरोना संकट के बीच ये कंपनी 20 हजार महिलाओं को देगी नौकरी, 1.5 लाख तक होगी Salary



जियोमार्ट को लॉन्‍च करने में निभाई भूमिका, अमेजन को दी चुनौती
आकाश अंबानी ने अमेरिका की ब्राउन यूनिवर्सिटी से 2014 में अर्थशास्त्र की डिग्री लेकर फैमिली बिजनेस को ज्वाइन किया. वहीं, ईशा अंबानी ने 1 साल बाद जियो को ज्वाइन किया. ईशा ने येल और स्टैनफोर्ड जैसे संस्थानों में पढ़ाई की है. जियोमार्ट को लॉन्च करने में आकाश और ईशा अंबानी की भूमिका की भी फॉर्च्यून ने तारीफ की है. मई 2020 में ही रिलायंस ने जियोमार्ट (JioMart) को लॉन्च किया था. आज जियोमार्ट पर हर रोज करीब 4 लाख ऑर्डर बुक किए जा रहे हैं. भारत में तेजी से बढ़ रहे ई-कॉमर्स मार्केट में रिलायंस अब दिग्गज अमेजन (Amazon) और फ्लिपकार्ट (Flipkart) के लिए चुनौती पेश कर रहा है.

ये भी पढ़ें- Chinese App Ban: आपके फोन में हैं पबजी समेत बैन ऐप तो तुरंत करें डिलीट वरना होगा ये बड़ा नुकसान

रवींद्रन और Xiaomi India के जैन को भी सूची में मिली जगह
सूची में शामिल एक और भारतीय बी. रवींद्रन के बारे में फॉर्च्‍यून मैगजीन ने कहा है, 'उन्‍होंने दुनिया को दिखा दिया कि एक सफल ऑनलाइन एजुकेशन कंपनी को खड़ा करना संभव है. इस समय उनकी कंपनी बायजूस (Byju's) भारत की सबसे बड़ी एजुकेशन टेक्‍नोलॉजी कंपनी बन चुकी है. कंपनी लाखों बच्‍चों को लॉकडाउन के बीच पढ़ाई जारी रखने में मदद कर रही है. यहां तक कि स्‍टूडेंट्स एग्‍जाम्‍स की तैयारी में भी कंपनी की मदद ले रहे हैं.' ये कंपनी 2011 में शुरू की गई थी. उनकी 10 अरब डॉलर की इस कंपनी को अमेरिका और ब्रिटेन जैसे नए देशों में विस्‍तार के लिए अभी काफी पूंजी की जरूरत है. उनके अलावा Xiaomi India के प्रबंध निदेशक मनु कुमार जैन को भी सूची में जगह दी गई है.

(डिस्केलमर- न्यूज18 हिंदी, रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading