Home /News /business /

क्रेडिट कार्ड यूजर्स भूलकर भी न करें ये 4 गलतियां, वरना हो सकता है भारी नुकसान

क्रेडिट कार्ड यूजर्स भूलकर भी न करें ये 4 गलतियां, वरना हो सकता है भारी नुकसान

क्रेडिट कार्ड की पूरी लिमिट को इस्तेमाल करने से बचें.

क्रेडिट कार्ड की पूरी लिमिट को इस्तेमाल करने से बचें.

क्रेडिट कार्ड काफी सुविधाजनक होने के साथ-साथ नुकसानदायक भी होते हैं. अगर आप क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो हमेशा क्रेडिट कार्ड से एटीएम के जरिए कैश निकालने से बचें.

नई दिल्ली. देश के बड़े शहरों के साथ-साथ छोटे शहरों में भी क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का चलन बढ़ा है. अगर आप समझदारी से इसका इस्तेमाल करते हैं तो यह लाभदाक होता है. हालांकि क्रेडिट कार्ड का गैर-जिम्मेदाराना उपयोग करने पर आप कर्ज के जाल में फंस सकते हैं. यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने क्रेडिट कार्ड का प्रभावी ढंग से उपयोग कर रहे हैं, यहां हम 4 बातें बता रहे हैं जिनसे आपको पूरी तरह बचना चाहिए.

1. केवल मिनिमम अमाउंट ड्यू का पेमेंट करना
जब कार्डधारक केवल मिनिमम अमाउंट ड्यू का पेमेंट करते हैं तो उन्हें लेट पेमेंट चार्ज का पेमेंट करने की आवश्यकता नहीं होती है. मिनिमम अमाउंट ड्यू यूजर्स के आउटस्टैंडिंग बिल का एक छोटा सा अंश (आमतौर पर 5 फीसदी) होता है. हालांकि इससे आपका कर्ज तेजी से बढ़ सकता है क्योंकि डेली बेसिस पर पेमेंट न की गई राशि पर फाइनेंस चार्ज लगाया जाता है. यह ध्यान देने वाली बात है कि क्रेडिट कार्ड पर फाइनेंस चार्ज आमतौर पर 40 फीसदी सालाना से ज्यादा होता है.

ये भी पढ़ें- Credit Card Tips: क्रेडिट कार्ड लिमिट बढ़ाने की है योजना, फैसला लेने से पहले जान लें ये बातें

2. ATM से कैश निकालना
क्रेडिट कार्ड के जरिए एटीएम से कैश निकालने से बचना चाहिए. दरअसल, क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने पर क्रेडिट पीरियड नहीं मिलता है. आपके कार्ड पर जो ब्याज दर लगती है, वह एटीएम से पैसा निकालने के दिन से ही शुरू हो जाती है.

3. पूरी क्रेडिट लिमिट का इस्तेमाल करना
क्रेडिट कार्ड की पूरी लिमिट को इस्तेमाल करने से बचें. इससे आपका क्रेडिट स्कोर प्रभावित होता है. आम तौर पर क्रेडिट कार्ड कंपनियां क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो को 40 फीसदी से ज्यादा के स्तर पर होने पर कर्ज का संकेत मानते हैं. दरअसल, क्रेडिट स्कोर पर क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो (Credit Utilization Ratio – CUR) का बहुत प्रभाव पड़ता है. आपका क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने क्रेडिट कार्ड का कितना इस्तेमाल करते हैं.

ये भी पढ़ें- IRCTC Rupay SBI Card: रेल टिकट बुकिंग पर 10% तक का वैल्यूबैक, रेलवे लाउंज एक्सेस सहित मिलेंगे कई फायदे

4. इंटरेस्ट फ्री पीरियड के अनुसार योजना नहीं बनाना
इंटरेस्ट फ्री पीरियड आमतौर पर 18-55 दिनों तक होती है. इस अवधि के दौरान किए गए क्रेडिट कार्ड लेनदेन पर तब तक कोई चार्ज नहीं लगता जब तक आप समय पर बकाया चुकाते हैं. ज्यादा फायदा के लिए आपको इंटरेस्ट फ्री पीरियड के अनुसार अपनी खरीदारी की योजना बनानी चाहिए. आपको अपने बिलिंग साइकिल की शुरुआत में बड़ी-बड़ी खरीदारी करनी चाहिए. इस स्थिति में आपको राशि चुकाने के लिए अधिक इंटरेस्ट फ्री दिन मिल सकते हैं.

Tags: Credit card, Credit card limit

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर