3 जुलाई से Air India, Indigo और GoAir के विमान भरेंगे उड़ान, विदेशों से वापस लाएंगे भारतीयों को

3 जुलाई से Air India, Indigo और GoAir के विमान भरेंगे उड़ान, विदेशों से वापस लाएंगे भारतीयों को
3 जुलाई से एयर इंडिया, इंडिगो, गो एयर विदेशों से वापस लाएंगे भारतीयों को

कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते विदेश में भारतीयों की घर वापसी के लिए वंदे भारत मिशन (Vande Bharat Mission) की शुरुआत की गई थी. अभी तक इस मिशन में केवल एयर इंडिया (Air India) शामिल थी. अब इसके चौथे चरण की घोषणा कर दी गई है. ये चौथा चरण 3 जुलाई से शुरू होकर 15 जुलाई तक चलेगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते विदेश में भारतीयों की घर वापसी के लिए वंदे भारत मिशन (Vande Bharat Mission) की शुरुआत की गई थी. अभी तक इस मिशन में केवल एयर इंडिया (Air India) शामिल थी. अब इसके चौथे चरण की घोषणा कर दी गई है. ये चौथा चरण 3 जुलाई से शुरू होकर 15 जुलाई तक चलेगा. इसमें एयर इंडिया 114, इंडिगो (Indigo) 457 और गोएयर (GoAir) 41 उड़ाने भरेंगे.

सरकार ने विदेश में फंसे भारतीयों की घर वापसी के लिए इस मिशन की शुरुआत 6 मई से की थी. वैसे भी भारत में 23 मार्च से इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर रोक लगा दी गई थी.

ये भी पढ़ें- 10 जुलाई तक सरकार लाने वाली है खास COVID Insurance Policy, 50000 रुपये से शुरू



तहत एयर इंडिया के विमान 17 देशों से उड़ान भरेंगे



वंदे भारत मिशन के चौथे चरण के तहत एयर इंडिया के विमान 17 देशों से उड़ान भरेंगे. जिसमें कनाडा (Canada) णेरिका (the US) लंदन (the UK), केन्या (Kenya), श्रीलंका (Sri Lanka), फिलीपींस (Philippines), कजाकिस्तान (Kyrgyzstan), सऊदी अरब (Saudi Arabia), बांग्लादेश (Bangladesh), थाईलैंड (Thailand), दक्षिण अफ्रीका (South Africa) रूस ( Russia), ऑस्ट्रेलिया (Australia), म्यांमार (Myanmar), जापान (Japan), यूक्रेन (Ukraine) और वियतनाम (Vietnam) शामिल हैं.

चौथे चरण में ये प्राइवेट एयर लाइंस कंपनियों की अहम भूमिका होगी
आधिकारिक डॉक्यूमेंट्स में कहा गया है कि एयर इंडिया (Air India) की चार्टर्ड उड़ानों को 3 जुलाई से 15 जुलाई के बीच शुरू की जाएगी. इसमें अमेरिका 31 और यूके से 19 उड़ानें भरेगी. इससे पहले एयर इंडिया के पिछले डॉक्यूमेंट्स में कहा गया था कि एयर इंडिया 17 देशों से कुल 170 उडानें भरेगी. वंदे भारत मिशऩ के चौथे चरण में प्राइवेट एयर लाइंस कंपनियां जैसे इंडिगो (IndiGo) और गोएयर (GoAir) भी अहम भूमिका निभाएंगी.

ये भी पढ़ें- 1 जुलाई से बदल रहा है ये नियम! घर बैठे सिर्फ Aadhaar के जरिए शुरू होगी कंपनी

रविवार को सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ने एक ट्वीट में कहा है कि वंदे भारत मिशन के चौथे चरण में प्राइवेट एयर लाइन कंपनियों की अहम भूमिका होगी. इंडिगो के विमान कतर (Qatar) से 238 और कुवैत (Kuwait) से 219 उडान भरेंगे. वहीं गोएयर कुवैत से 41 उड़ान भरेगा. प्राइवेट एयरलाइंस की संख्या, उड़ाने और डेस्टिनेशन की संख्या बढ़ने की संभावना है.

बता दें कि तीसरे चरण में एयर इंडिया के 495 चार्टर्ड फ्लाइट्स को कई देशों से उड़ान भर रहे हैं. मिशन का तीसरा चरण 10 जून को शुरु हुआ था जो कि 4 जुलाई को खत्म होगा. इसका पहला चरण 7 से 16 मई तक चला था, जिसके बाद दूसरा चरण शुरू हुआ था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading