फरवरी में FPI निवेशकों ने भारतीय बाजार में बढ़ाया निवेश, जानें अब तक कितना लगाया पैसा

फरवरी में FPI निवेशकों ने भारतीय बाजार में बढ़ाया निवेश

फरवरी में FPI निवेशकों ने भारतीय बाजार में बढ़ाया निवेश

आम बजट के बाद से शेयर बाजार (Stock market) में लगातार तेजी जारी है. इन दिनों निवेशकों का रुख शेयर बाजार की तरफ बढ़ा है. इसके अलावा विभिन्न संगठनों द्वारा देश की आर्थिक वृद्धि में तेजी के अनुमानों के चलते विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने फरवरी में भारतीय बाजारों में 24,965 करोड़ रुपये का निवेश किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 21, 2021, 5:57 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: आम बजट के बाद से शेयर बाजार (Stock market) में लगातार तेजी जारी है. इन दिनों निवेशकों का रुख शेयर बाजार की तरफ बढ़ा है. इसके अलावा विभिन्न संगठनों द्वारा देश की आर्थिक वृद्धि में तेजी के अनुमानों के चलते विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने फरवरी में भारतीय बाजारों में 24,965 करोड़ रुपये का निवेश किया है. शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, एफपीआई ने इक्विटी में 24,204 करोड़ रुपये और ऋण खंड में 761 करोड़ रुपये निवेश किए.

इस तरह एक फरवरी से 19 फरवरी के बीच कुल निवेश 24,965 करोड़ रुपये रहा है. इससे पिछले महीने में एफपीआई ने सकल आधार पर 14,649 करोड़ रुपये का निवेश किया था. ग्रो के सह-संस्थापक एवं सीओओ हर्ष जैन ने कहा, ‘‘विभिन्न राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने आगामी वर्ष में भारत के लिए उच्च आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान व्यक्त किया है.’’

यह भी पढ़ें: कोविड-19 का इलाज करने वालों को बड़ी राहत! बीमा कंपनियां क्लेम भुगतान से नहीं कर सकतीं इनकार

2021 में तेजी से बढ़ेगी भविष्यवाणी
एलकेपी सिक्योरिटीज के शोध प्रमुख एस रंगनाथन ने कहा कि एफपीआई का रुख भारतीय बाजारों के लिए सकारात्मक रहा, क्योंकि आईएमएफ ने भारत के लिए 2021 में सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था होने की भविष्यवाणी की है. उन्होंने उम्मीद जताई कि एफपीआई का प्रवाह अगले महीने भी सकारात्मक रहेगा.

जनवरी में कितना किया निवेश

फरवरी के पहले पांच कारोबारी सत्रों (Trading Sessions) में भारतीय बाजारों में शुद्ध रूप से 12,266 करोड़ रुपये का निवेश किया है. वहीं, जनवरी महीने में भारतीय बाजारों में शुद्ध रूप से 14,649 करोड़ रुपये का निवेश किया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज