Home /News /business /

कोरोना महामारी के बीच विदेशी निवेशकों का भारत पर बढ़ा भरोसा, जनवरी में अब तक FPI ने किया ₹3117 करोड़ का निवेश

कोरोना महामारी के बीच विदेशी निवेशकों का भारत पर बढ़ा भरोसा, जनवरी में अब तक FPI ने किया ₹3117 करोड़ का निवेश

अक्टूबर 2021 से लगातार तीन महीने तक FPI ने भारतीय बाजारों में शुद्ध बिकवाली की थी.

अक्टूबर 2021 से लगातार तीन महीने तक FPI ने भारतीय बाजारों में शुद्ध बिकवाली की थी.

Foreign Portfolio Investment: डिपॉजिटरी के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने 1 से 14 जनवरी के बीच शेयरों में 1,857 करोड़ रुपये और हाइब्रिड प्रोडक्ट्स में 1,743 करोड़ रुपये डाले.

नई दिल्ली. भारत समेत दुनियाभर में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इस बीच भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था (Indian Economy) पर विदेशी निवेशकों का भरोसा कायम है. लगातार तीन महीने की बिकवाली के बाद विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों यानी एफपीआई (​Foreign Portfolio Investors) ने जनवरी 2022 में अब तक भारतीय शेयर बाजारों (Indian Share Market) में 3,117 करोड़ रुपये का निवेश किया है. इससे पहले एफपीआई ने जनवरी 2022 के पहले सप्ताह में भारतीय शेयर बाजारों में 3,202 करोड़ रुपये का निवेश किया था.

डिपॉजिटरी के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने 1 से 14 जनवरी के बीच शेयरों में 1,857 करोड़ रुपये और हाइब्रिड इंस्ट्रूमेंट में 1,743 करोड़ रुपये डाले. इसके साथ ही उन्होंने डेट सेगमेंट (Debt Segment) से 482 करोड़ रुपये निकाले, जिससे शुद्ध निवेश 3,117 करोड़ रुपये रहा. इससे पहले अक्टूबर 2021 से लगातार तीन महीने तक उन्होंने भारतीय बाजारों में शुद्ध बिकवाली की थी.

ये भी पढ़ें- Gold Price: सोना हुआ 390 रुपये महंगा, चांदी की भी बढ़ी चमक, जानें पूरे हफ्ते के सर्राफा बाजार का हाल

आईटी सेक्टर की बड़ी कंपनियों के आए हैं अच्छे रिज्ल्ट
जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजय कुमार ने कहा कि आईटी सेक्टर की बड़ी कंपनियों के अच्छे रिज्ल्ट आने से जनवरी में उनके शेयर बढ़े हैं. फाइनेंस सेक्टर में भी यही होने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें- IRCTC Rupay SBI Card: रेल टिकट बुकिंग पर 10% तक का वैल्यूबैक, रेलवे लाउंज एक्सेस सहित मिलेंगे कई फायदे

भारतीय शेयर बाजार को लेकर सतर्क हैं FPIs
मार्निंगस्‍टार इंडिया के एसोसिएट डायरेक्‍टर (मैनेजर रिसर्च) हिमांशु श्रीवास्‍तव ने कहा कि भारतीय शेयर बाजार को लेकर एफपीआई ने फिलहाल सतर्क रूख अपना रखा है. उन्होंने कहा कि डेट सेगमेंट की बात करें तो एफपीआई भारतीय डेट मार्केट (Debt Markets) में काफी समय से उल्लेखनीय निवेश नहीं कर रहे हैं और यही चलन अभी भी जारी है.

Tags: FPI, Share market

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर