SEBI के ऑर्डर के खिलाफ SAT में अपील कर सकती है Franklin Templeton, जानिए विवेक कुडवा ने क्या कहा

 फ्रैंकलिन टेंपल्टन ने अचानक 6 स्‍कीम्‍स को बंद कर दिया था

फ्रैंकलिन टेंपल्टन ने अचानक 6 स्‍कीम्‍स को बंद कर दिया था

कंपनी के हेड (APAC डिस्ट्रीब्यूशन) विवेक कुडवा ने कहा, "मैं SEBI का सम्मान करता हूं. मैं SAT में अपील करने सहित अगले कदमों पर विचार कर रहा हूं." उनका कहना था, "मैंने हमेशा SEBI के रेगुलेशंस का पालन किया है. दो स्कीमों (जिन्हें बंद किया जा रहा है) में मेरी व्यक्तिगत ट्रांजैक्शंस के पीछे गलत फायदा उठाने का कोई इरादा नहीं था."

  • Share this:

नई दिल्ली. मुश्किलों का सामना कर रही फ्रैंकलिन टैम्पलटन (Franklin Templeton) एसेट मैनेजमेंट कंपनी कैपिटल मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI )के ऑर्डर के खिलाफ सिक्योरिटीज अपीलेट ट्राइब्यूनल (SAT) में अपील सहित अगले कदमों पर विचार कर रही है. इस बारे में कंपनी के हेड (APAC डिस्ट्रीब्यूशन), विवेक कुडवा ने कहा, "मैं SEBI का सम्मान करता हूं. मैं SAT में अपील करने सहित अगले कदमों पर विचार कर रहा हूं." उनका कहना था, "मैंने हमेशा SEBI के रेगुलेशंस का पालन किया है. दो स्कीमों (जिन्हें बंद किया जा रहा है) में मेरी व्यक्तिगत ट्रांजैक्शंस के पीछे गलत फायदा उठाने का कोई इरादा नहीं था."

फ्रैंकलिन टेम्पलटन के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी अभी कुडवा के बयान में कुछ और नहीं जोड़ना चाहती. उन्होंने कहा, "कंपनी की ओर से कम्प्लायंस पर काफी जोर दिया जाता है. हमारी पॉलिसी में बहुत से मामले शामिल होते हैं जिनमें एंप्लॉयीज की पर्सनल ट्रांजैक्शंस भी हैं। जिन स्कीम को बंद किया जा रहा है उनमें एंप्लॉयीज और मैनेजमेंट के साथ ही एसेट मैनेजमेंट कंपनी और फ्रैंकलिन टेम्पलटन की अन्य ग्रुप कंपनियों की ओर से काफी इनवेस्टमेंट किया गया है."

पांच करोड़ रुपये की पेनल्टी लगाई गई थी

SEBI ने फ्रैंकलिन टेम्पलटन के छह डेट फंड्स के मैनेजमेंट में गड़बड़ियां पाई थी। इन फंड्स पिछले वर्ष बंद कर दिया गया था. SEBI ने फंड हाउस को इन फंड्स के इनवेस्टर्स को 451.63 करोड़ रुपये की फंड मैनेजमेंट फीस लौटाने का निर्देश दिया था. इसके साथ ही SEBI के रूल्स का उल्लंघन करने के लिए फ्रैंकलिन टेम्पलटन पर पांच करोड़ रुपये की पेनल्टी लगाई गई थी. SEBI ने कहा था कि फंड हाउस ने इनवेस्टमेंट और बॉरोइंग, कोड ऑफ कंडक्ट जैसे रूल्स का उल्लंघन किया है. SEBI ने फंड हाउस पर दो वर्ष के लिए कोई नई डेट स्कीम लॉन्च करने पर भी रोक लगाई थी.
ये भी पढ़ें - खुशखबरी! Paytm से भरते हैं घर और दुकान का रेंट तो होगा पूरे 10,000 रुपए का फायदा, ऐसे उठाएं ऑफर का लाभ

अचानक बंद कर दी थी छह स्कीम्स

पिछले साल अप्रैल में फ्रैंकलिन टेंपल्टन ने अचानक 6 स्‍कीम्‍स को बंद कर दिया था. फ्रैंकलिन टेंपल्टन ने बांड बाजार में पैसों की कमी की वजह से इस स्कीम को बंद किया था. फ्रैंकलिन टेंपल्टन ने जिन स्कीम को बंद किया था उसमें अल्ट्रा शॉर्ट बांड फँड, इंडिया लोन ड्यूरेशन फंड, इंडिया डायनॉमिक अक्रूअल फंड, इंडिया क्रेडिट रिस्क फंड और इंडिया शॉर्ट टर्म इनकम प्लान था.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज