Home /News /business /

Job Fraud Alert: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की चेतावनी! नौकरी का झांसा देकर धोखाधड़ी कर रहे जालसाज, कैसे करें बचाव

Job Fraud Alert: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की चेतावनी! नौकरी का झांसा देकर धोखाधड़ी कर रहे जालसाज, कैसे करें बचाव

Income Tax Department ने कहा है कि विभाग में नौकरी के नाम पर किसी को पैसे ना दें.

Income Tax Department ने कहा है कि विभाग में नौकरी के नाम पर किसी को पैसे ना दें.

कोरोना महामारी में बेरोजगारी रिकॉर्ड स्तर (Record Unemployment) पर पहुंचने के बीच जॉब फ्रॉड (Job Fraud) शुरू हो गया है. बेरोजगार लोग नौकरी पाने के झांसे में आसानी से आ जाते हैं. इससे लोगों को बचाने के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने अलर्ट जारी किया है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. कोरोना महामारी में बेरोजगारी रिकॉर्ड स्तर (Record Unemployment) पर पहुंच गई है. रोजगार नहीं होने के कारण लोगों के सामने जीवनयापन का संकट खड़ा हो गया है. इस बीच, जॉब फ्रॉड (Job Fraud Alert) के मामले भी सामने आने शुरू हो गए हैं. बेरोजगार लोग आसानी से अच्‍छी नौकरी पाने के झांसे में आ जाते हैं. इससे लोगों को बचाने के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) ने चेतावनी जारी की है.

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने ट्वीट कर लोगों से ऐसे धोखाधड़ी करने वालों से सावधान रहने को कहा है. अगर आपको किसी तरह की नौकरी का झांसा दिया जा रहा है तो यह फ्रॉड है. कई लोगों को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में नौकरी को लेकर फर्जी ज्वाइनिंग लेटर (Fraudulent Appointment Letter) भी जारी किया जा रहा है. चेतावनी में कहा गया है कि कुछ लोगों को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में नौकरी का झांसा दिया जा रहा है. कई कैंडिडेट को फर्जी ऑफर लेटर (Fake Offer Letter) और ज्वाइनिंग लेटर (Fake Joining Letter) भी जारी किया गया है. इन फर्जीवाड़ों से सावधान रहने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें – Upcoming IPO List: अगले महीने लॉन्च होंगे 8 आईपीओ, बंपर कमाई का है मौका, जानें पूरी डिटेल्स

एसएससी का चयन प्रक्रिया है पारदर्शी

विभाग की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है कि डिपार्टमेंट में ग्रुप-बी और ग्रुप-सी की नौकरी भी स्टाफ सलेक्शन कमेटी (SSC) की तरफ से जारी किया जाता है. इस बारे में पूरी जानकारी एसएससी की वेबसाइट पर अपलोड की जाती है. चयन की प्रक्रिया पूरी तरह पारदर्शी है. ऐसे में लोगों से यह अपील है कि वे किसी तरह के झांसे में नहीं आएं और फर्जी नौकरी की लालच में न पड़ें.

ये भी पढ़ें- Edible Oil : होली से पहले मिल सकती है राहतसस्ते होंगे खाने के तेलजानिए कितने रुपये घटेंगे दाम

लोग धोखेबाजों से कैसे करें अपना बचाव

फ्रॉड से बचने के लिए सबसे पहले असत्यापित लिंक (Unverified Links) पर क्लिक करने से बचें. ध्यान रखें कि आकर्षक लिंक या मैसेज पर रिप्लाई न करें. इसके अलावा, अनजान व्यक्ति के साथ कोई भी आर्थिक लेनदेन (Financial Transactions) करने से पहले सतर्कता बरतें. कई लोग जॉब देने के लिए पहले पैसों की मांग करते हैं. फिर पैसे लेकर गायब हो जाते हैं, इसलिए किसी को जॉब के लिए पैसे न दें.

ये भी पढ़ें- LIC IPO: निवेशकों की SEBI के नियम ने बढ़ाई चिंता! सूचीबद्ध होने पर एलआईसी को तीन साल में बेचनी पड़ेगी और 20% हिस्सेदारी

इन बातों का ध्यान रखना होगा बेहतर

– अनजान व्यक्तियों के साथ लेनदेन न करें. ऐसा करने से आपकी निजी जानकारी साइबर अपराधियों (Cyber Criminals) के पास पहुंच सकती है.

– इसके बाद साइबर अपराधी आपकी जानकारी हैक करते हुए आपके खाते से पैसे (Cyber Attack on Bank Account) निकल सकते हैं.

– अगर आपको किसी भी नंबर से कॉल करते हुए नौकरी के झांसे में फंसाया जा रहा है तो तुरंत फ्रॉड मोबाइल नंबर की रिपोर्ट और ब्‍लॉक करें.

– अगर साइबर क्राइम हो जाता है तो गृह मंत्रालय की क्राइम यूनिट की ऑफिशियल वेबसाइट https://cybercrime.gov.in पर शिकायत दर्ज कराएं.

Tags: Income tax department, Job, Online fraud

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर