• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • 2.66 करोड़ लोगों को बिल्कुल फ्री में मिला गैस सिलेंडर, आपको भी चाहिए तो इन बातों का रखें ध्यान

2.66 करोड़ लोगों को बिल्कुल फ्री में मिला गैस सिलेंडर, आपको भी चाहिए तो इन बातों का रखें ध्यान

उज्ज्वला स्कीम के तहत 3 सिलेंडर मुफ्त में दे रही सरकार

उज्ज्वला स्कीम के तहत 3 सिलेंडर मुफ्त में दे रही सरकार

गुरुवार को वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) ने जानकारी दी कि लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत कुल 2.66 करोड़ लोगों को मुफ्त LPG Cylinder मुहैया कराया जा चुका है. साथ ही 3.05 करोड़ सिलेंडर बुक किए जा चुके हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. देशभर में लॉकडाउन के ऐलान के बाद ही केंद्र सरकार ने 'प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना' (PMGKY) के तहत 1.7 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया था. वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) द्वारा जारी इस राहत पैकेज में गरीब वर्ग के लिए कई बड़े ऐलान किए गए थे. इन्हीं में से एक 'प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना' के तहत गरीब महिलाओं को फ्री में अगले तीन महीने ​के लिए एलपीजी सिलेंडर (Free LPG Cylinder) मुहैया कराने का भी ऐलान किया गया था. गुरुवार को वित्त मंत्रालय ने बताया कि अब तक उज्ज्वला योजना के तहत 2.6 करोड़ जरूरतमंद महिलाओं को फ्री में एलपीजी सिलेंडर दिया जा चुका है. वहीं, अब 3.05 करोड़ सिलेंडर बुक किए जा चुके हैं.

    वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को ट्वीट कर पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत किए गए ऐलान के बारे में जानकारी दी कि अब तक इस योजना के तहत क्या प्रोग्रेस हुई है. इसमें कहा गया कि 22 अप्रैल 2020 तक उज्जवला योजना के तहत कुल 2 करोड़ 66 लाख फ्री एलपीजी सिलेंडर मुहैया कराये जा चुके हैं.

    सोर्स: आधिकारिक ट्विटर हैंंडल (वित्त मंत्रालय, भारत सरकार)


    यह भी पढ़ें: सिर्फ पैसा बांटने से नहीं बढ़ेगी किसानों की आय, इसके लिए ये भी करना है जरूरी

    ऐसे में अगर आप भी उज्जवला योजना के तहत मुफ्त में एलपीजी सिलेंडर पाना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा. आइए जानते हैं इनके बारे में...

    मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना अनिवार्य
    लाभ लेने के लिए LPG सिलेंडर लेने के लिए ग्राहक का मोबाइल नंबर रजिस्टर होना अनिवार्य है. इसका मतलब है कि जिन लाभार्थियों का मोबाइल नबंर गैस एजेंसी के पास ​रजिस्टर्ड है, उन्हें ही इस स्कीम का लाभ मिल सकेगा.

    यह भी पढ़ें: कच्चे तेल में भारी गिरावट के बावजूद इन दो राज्यों में महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल!

    एक महीने में कितने सिलेंडर मिलेंगे
    उज्ज्वला स्कीम के तहत 14.2 किलोग्राम वाले 3 LPG सिलेंडर ही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में दिए जाएंगे. 1 महीने में एक ही सिलेंडर मुफ्त में दिया जाएगा. जिन लोगों के पास 5 किलो वाले सिलेंडर हैं, उन्हें 3 महीने में कुल 8 सिलेंडर दिये जाएंगे. यानी एक महीने में अधिकतम 3 सिलेंडर ही फ्री मिलेंगे.

    नॉन सब्सिडी सिलेंडर में भी कटौती
    यह भी बता दें कि हाल ही में सरकार ने एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत घटा दी है. दिल्ली में 14.2 किलो नॉन सब्सिडी सिलेंडर की कीमत अब 744 रुपये हो गई है. पहले दिल्ली में एक सिलेंडर 805.50 रुपये का मिल रहा था. इस प्रकार 14.2 किलोग्राम वाले एक सिलेंडर के दाम में करीब 61.50 रुपये की कमी आई है.

    यह भी पढ़ें: अभी अगर आपने की पैसे से जुड़ी ये 4 गलतियां, तो लग सकता है लाखों-करोड़ों का चूना

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज