दक्षिणी दिल्ली नगर निगम की अनूठी पहल, प्लास्टिक लाओ और खाना पाओ

प्लास्टिक कचरे के बदले में एसडीएमसी एक कूपन देगी.

प्लास्टिक कचरे के बदले में एसडीएमसी एक कूपन देगी.

'गारबेज कैफे' (Garbage cafe) योजना के अनुसार, एक किलोग्राम प्लास्टिक कचरे के बदले चुनिंदा रेस्टोरेंट में मुफ्त भोजन दिया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 29, 2021, 8:56 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कभी आपने सोचा है कि खाली प्लास्टिक की बोतलें, डिब्बे और अन्य प्लास्टिक कचरे से आपको फ्री में खाना मिल सकता है? समय आ गया है कि आप दिल्ली के चुनिंदा रेस्टोरेंट में मुफ्त भोजन पाने के लिए अपने आसपास के सभी प्लास्टिक कचरे को इकट्ठा करें. दरअसल, दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (South Delhi Municipal Corporation) ने एक अनूठी पहल की है. एसडीएमसी (SDMC) की इस पहल को 'गारबेज कैफे' (Garbage cafe) का नाम दिया गया है.

एक किलो प्लास्टिक कचरा के बदले मिलेगा भोजन

'गारबेज कैफे' योजना के अनुसार, एक किलोग्राम प्लास्टिक कचरे के बदले चुनिंदा रेस्टोरेंट में मुफ्त भोजन दिया जाएगा. अधिकारियों ने बताया कि एसडीएमसी को जमा किए जाने वाले प्लास्टिक कचरे में कोल्ड ड्रिंक की बोतलें, पानी की बोतलें, प्लास्टिक के डिब्बे और ऐसे अन्य प्लास्टिक के सामान शामिल हो सकते हैं.

Youtube Video

ये भी पढ़ें- Economic Survey 2021: चीन से भी तेज़ दौड़ेगी भारतीय अर्थव्यवस्था, जानिए आर्थिक सर्वेक्षण की 5 प्रमुख बातें

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने 23 नए गारबेज कैफे खोले

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के अंतर्गत नजफगढ़ जोन में 23 जनवरी को गारबेज कैफे की शुरुआत की गई है. निगम ने 23 नए गार्बेज कैफे खोले हैं. प्लास्टिक कचरे के बदले में एसडीएमसी एक कूपन देगी. इस कूपन के जरिए एक वक्त का दोपहर का भोजन, नाश्ता या रात्रि का भोजन दिया जाएगा.



ये भी पढ़ें- Economic Survey: संसद में आर्थिक सर्वे पेश, FY 2021-22 के लिए 11 फीसदी आर्थिक ग्रोथ का अनुमान

एसडीएमसी की मेयर अनामिका ने कहा कि इस अनूठी पहल को 'स्वच्छ सर्वेक्षण' के रूप में निगम ने अपनाया है. मेयर ने यह भी कहा कि आने वाले समय में शहर को बेहतर बनाने, स्वस्थ और प्रदूषण मुक्त इस तरह की और पहल की जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज