राशनकार्ड होल्डर्स को 3 महीने और मिल सकता है मुफ़्त राशन, सरकार कर सकती है ऐलान!

राशनकार्ड होल्डर्स को 3 महीने और मिल सकता है मुफ़्त राशन, सरकार कर सकती है ऐलान!
राशनकार्ड होल्डर्स को 3 महीने और मिल सकता है मुफ़्त राशन, सरकार कर सकती है ऐलान!

खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) ने 10 राज्यों के अनुरोध किया है कि मुफ्त राशन देने की योजना को 3 महीने के लिए और बढ़ाया जा सकता है.

  • Share this:
नई दिल्ली. 10 राज्यों के अनुरोध किया है कि मुफ्त राशन देने की योजना को 3 महीने के लिए और बढ़ाया जा सकता है. खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) ने इस बात का संकेत दिया. बैठक में कई राज्यों ने प्रधानमंत्री ग़रीब कल्याण योजना के तहत दिए जाने वाले मुफ़्त राशन की मियाद बढ़ाने का अनुरोध किया. रामविलास पासवान ने जानकारी दी कि सभी राज्यों के अनुरोध को प्रधानमंत्री कार्यालय भेज दिया गया है. उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार राज्यों के अनुरोध पर विचार कर रही है.

ये भी पढ़ें:- चीन से बदला लेने के लिए भारत ने बनाया नया प्लान! ऐसे बढ़गी China की मुश्किलें

अबतक 10 राज्यों ने किया अनुरोध
रामविलास पासवान ने बताया कि अबतक 10 राज्यों ने लिखित तौर पर मुफ़्त राशन योजना की अवधि बढ़ाने की गुजारिश की है. जिन राज्यों ने इस बारे में पत्र लिखा है उसमें असम, पंजाब, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, राजस्थान और केरल जैसे राज्य शामिल हैं. अनुरोध करनेवाले राज्यों के मुताबिक प्रधानमंत्री ग़रीब कल्याण योजना के मुफ़्त राशन से लॉक डाउन के दौरान ग़रीबों को काफ़ी लाभ मिला है. यहां तक कि बैठक में कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ जैसे राज्य ने भी योजना को ग़रीबों के लिए बेहद फायदेमंद बताते हुए केंद्र सरकार का धन्यवाद दिया.
ये भी पढ़ें:- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम में लगातार 2 महीने तक आएंगे 2000-2000 रु!



लॉकडाउन में शुरू हुई थी योजना
आपको बता दें अगर मुफ्त राशन योजना को और आगे बढाने का फ़ैसला होता है तो कैबिनेट की मंज़ूरी की ज़रूरत होगी. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत आने वाले सभी 81 करोड़ लाभार्थियों को अप्रैल, मई और जून में मुफ़्त अनाज और दाल देने का फ़ैसला किया गया था. योजना का ऐलान लॉक डाउन शुरू होने के एक हफ्ते के भीतर कर दिया गया था. मुफ़्त अनाज की सुविधा लाभार्थियों को पहले से चली आ रही राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के अलावा दी गई है. मुफ्त राशन योजना में लाभार्थियों को सस्ते दर पर गेहूं , चावल और एक मोटा अनाज मुहैया कराया जाता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज