अब भारतीयों को इस देश में जाने के लिए नहीं लेना होगा वीजा, जानिए इसके बारे में सबकुछ

भारत (India) के अलावा चीन (China) को भी साउथ अमेरिका (South America) के सबसे बड़े देश में आने की छूट दी गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 25, 2019, 7:04 PM IST
  • Share this:
रियो-डी-जनेरियो. दुनिया के पांचवें सबसे बड़े देश ब्राजील (Brazil) ने दिवाली से पहले भारतीयों को बड़ा तोहफा दिया है. ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो (Jair Bolsonaro) ने कहा है कि भारत के लोगों को ब्राजील आने के लिए वीजा (Visa) की जरूरत नहीं होगी. उन्होंने कहा कि भारत के अलावा चीन को भी साउथ अमेरिका (South America) के सबसे बड़े देश में आने की छूट दी गई है. बता दें कि ब्राजील साउथ अमेरिका और लैटिन अमेरिका का सबसे बड़ा देश है. बोल्सोनारो इसी साल सत्ता में आए हैं. उन्होंने देश में कारोबार बढ़ाने के लिए कई देशों को वीजा में छूट दी है.

ब्राजील का वीजा तैयार होने में अभी तक 10 से 15 दिन का समय लगता था. वर्क वीजा 7 से 10 दिन में बनता था. बता दें कि कुछ दिन पहले ही ब्राजील ने अमेरिका, कनाडा, जापान और ऑस्ट्रेलिया के पर्यटकों और कारोबारियों को वीजा में छूट दी थी. हालांकि, इन देशों में ब्राजील से आने वाले पर्यटकों को ऐसी छूट नहीं दी गई है.

इसे भी पढ़ें :- भारतीय घटाएंगे 'कंगाल' पाकिस्तान का क़र्ज़, Pak की होगी सालाना 555 करोड़ की कमाई



गौरतलब है कि ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो को कड़े फैसले लेने के लिए जाना जाता है. भ्रष्टाचार से मुक्ति दिलाने के वादों की वजह से उन्हें जीत मिली है. इस बार के चुनाव में उन्होंने काफी अंतर से जीत दर्ज कराई थी. हालांकि, राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो को नस्लवादी, समलैंगिक विरोधी और महिला विरोधी टिप्पणियों के लिए जाना चाहता है.
इसे भी पढ़ें :- भारतीय उच्चायोग के सामने पाकिस्तान समर्थकों को प्रदर्शन की नहीं मिली इजाजत

नवंबर में मोदी से मिलेंगे बोल्सोनारो
ब्राजील की राजधानी ब्रासीलिया में 13-14 नवंबर को होने वाली ब्रिक्स समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो की मुलाकात होगी. इस समिट में पीएम मोदी और बोल्सोनारो कई अहम मुद्दों पर समझौता कर सकते हैं. इससे पहले दोनों बड़े नेता जून में जी-20 समिट में मिले थे. ब्रिक्स में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं.

इसे भी पढ़ें :- सोने के दिवाने भारतीय हर महीने खरीदते है इतने करोड़ रुपये का गोल्ड!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading