लाइव टीवी
Elec-widget

अगले 9 दिन में जरूर लगवा लें अपनी गाड़ी पर ये स्टीकर, नहीं तो देना होगा डबल टोल

News18Hindi
Updated: November 21, 2019, 11:22 AM IST
अगले 9 दिन में जरूर लगवा लें अपनी गाड़ी पर ये स्टीकर, नहीं तो देना होगा डबल टोल
बैंक दे रहे हैं फास्टैग पर विशेष ऑफर

राष्ट्रीय राजमार्ग एवं परिवहन मंत्रालय (Ministry of Road Transport and Highways) ने 1 दिसंबर से टोल प्लाजा (Toll Plaza) से गुजरने वाले वाहनों पर फास्टैग (Fastag) लगाना अनिवार्य कर दिया है. कई बैंक फास्टैग पर विशेष ऑफर पेश कर रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 21, 2019, 11:22 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. टोल प्लाजा (Toll Plaza) पर भीड़ कम करने और प्रदूषण के स्तर को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग एवं परिवहन मंत्रालय (Ministry of Road Transport and Highways) ने 1 दिसंबर से नेशनल हाईवे (National Highway) पर चलने वाले वाहनों पर फास्टैग (Fastag) लगाना अनिवार्य कर दिया है. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने एनएचएआई को सभी टोल पर बेस्ट तकनीक का इस्तेमाल करने का निर्देश दिया है. फास्टैग को प्रभावकारी रूप से लागू करने के लिए बेहतर से बेहतर तकनीक का इस्तेमाल होना चाहिए.

वर्तमान में, देशभर के कुल 400 टोल प्लाजा पर फास्टैग के माध्यम से टोल वसूला जाता है. लेकिन, अब बहुत जल्द ही अन्य सभी टोल प्लाजा पर फास्टैग अनिवार्य कर दिया जाएगा ताकि वाहनों को लंबी लाइनों में नहीं लगना होगा.

>> फास्टैग के इस्तेमाल से लोगों का समय और ईंधन बचने के साथ-साथ कई फायदे भी मिलने वाले हैं. इन फास्टैग को क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग के जरिए रिचार्ज किया जा सकता है.



>> कई बैंक इस पर ग्राहकों को खास ऑफर पेश कर रहे हैं. वित्त वर्ष 2019-20 में नेशनल हाईवे पर चलने वाले यूजर्स को 2.5 फीसदी का कैशबैक ऑफर भी मिल रहा है.

ये भी पढ़ें: PMC Bank मामले में डिपॉजिटर्स को जल्द मिल सकती है राहत! जानिए कैसे

Loading...

>> वहीं, कुछ बैंक फास्टैग पर 1 लाख रुपये तक का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस (Accidental Insurance) भी दे रहे हैं. ये इंश्योरेंस वाहन चालक के लिए उपलब्ध होगा.

>> बता दें कि फास्टैग लगाने के बाद अगर कोई वाहन टोल प्लाजा से गुजरता है तो उनके टोल कटने का मैसेज और ई-मेल अलर्ट आ जाएगा. यूजर्स फास्टैग लॉग-इन पोर्टल पर भी अपना स्टेटमेंट चेक कर सकते हैं.

कैसे मिलेगा फास्टैग?
नई गाड़ी खरीदते समय ही डीलर से आप फास्टैग प्राप्त कर सकते हैं. वहीं, पुराने वाहनों के लिए इसे नेशनल हाईवे के प्वाइंट ऑफ सेल से खरीदा जा सकता है. इसके अलावा फास्टैग को प्राइवेट सेक्टर के बैंकों से भी खरीद सकते हैं. इनका टाइअप नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया से होता है. इसे सिंडिकेट बैंक, Axis बैंक, IDFC बैंक, HDFC बैंक, SBI बैंक और ICICI बैंक से प्राप्त कर सकते है. आप चाहें तो Paytm से भी फास्टैग खरीद सकते हैं.

ये भी पढ़ें: 50 हजार रुपये लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, मोदी सरकार दे रही कमाई करने का मौका

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 21, 2019, 10:40 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com