Home /News /business /

आज से बदल गई ये 5 जरूरी चीजें, आपकी जेब पर होगा सीधा असर

आज से बदल गई ये 5 जरूरी चीजें, आपकी जेब पर होगा सीधा असर

जानें आज से क्या बदलाव हो रहे हैं?

जानें आज से क्या बदलाव हो रहे हैं?

SBI के लाखों खाताधाकरों को जहां ईएमआई (EMI) का बोझ कम होगा. वहीं एक प्राइवेट बैंक में पैसा जमा करने वालों को ज्यादा ब्याज का फायदा मिलेगा. आइए आपको बताते हैं कि आज से क्या बदलाव हो रहे हैं.

    नई दिल्ली. कोरोना काल (Coronavirus) में 10 जून 2020 से भी कुछ बदलाव अमल में आ रहे हैं. इन बदलावों का हर शख्स पर प्रभाव पड़ने वाला है. कोरोना वायरस महामारी के दौर में कुछ राहत मिल सकती है तो कहीं नुकसान भी हो सकता है. SBI के लाखों खाताधाकरों को जहां ईएमआई (EMI) का बोझ कम होगा. वहीं एक प्राइवेट बैंक में पैसा जमा करने वालों को ज्यादा ब्याज का फायदा मिलेगा. आइए आपको बताते हैं कि आज से क्या बदलाव हो रहे हैं.

    1. बचत खाते में जमा पर मिलेगा ज्यादा ब्याज
    डिपॉजिट को आकर्षित करने के लिए इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक मंगलवार को बचत खाते (Saving Accounts) पर ब्याज दर में बढ़ोतरी की है. Equitas Small Finance Bank ने 1 लाख रुपए से 5 करोड़ रुपए तक डिपॉजिट्स पर ब्याज दर 5.5 फीसदी से बढ़ाकर 7 फीसदी सालाना कर दिया है. नई दरें 10 जून यानी आज लागू होगी.

    बैंक के पास बचत खाते में दो स्लैब हैं - 1 लाख रुपए और उससे अधिक. बैंक ने बचत खाते में 1 लाख रुपए से 3.5 लाख रुपए तक की जमा राशि पर दरें छोड़ दी हैं. इसके करीब 6 लाख बचत खाते हैं.

    2. EMI का बोझ होगा कम
    SBI ने मॉजिर्नल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट्स (MCLR) में 25 आधार अंक यानी 0.25 फीसदी की कटौती की है. इसके बाद एक साल का MCLR घटकर 7 फीसदी हो गया है. नई दरें 10 जून 2020 से लागू होंगी. SBI द्वारा ब्याज दरों में कटौती का फायदा लोन लेने वाले ग्राहकों कम EMI के रूप में मिलेगा. अगर किसी ग्राहक ने SBI से 30 साल के लिए 25 लाख रुपये का लोन लिया है तो MCLR में कटौती से प्रति महीने 421 रुपये कम EMI देनी होगी.

    3. शराब पर 70% टैक्स हटा, वैट बढ़कर 25% हुआ
    दिल्ली में शराब पर लगाया गया 70 फीसदी स्पेशल कोरोना फीस हट जाएगा. लेकिन वैट 20% से बढ़ाकर 25% कर दिया गया है. नई दरें आज से प्रभावी होंगी. शराब आज के मुकाबले सस्ती होगी लेकिन कोरोना से पहले के दिनों की तुलना में थोड़ी महंगी होगी.

    4. चीनी सामानों का बहिष्कार
    चीनी सामानों के बहिष्कार को लेकर कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) आज से एक बड़ा अभियान शुरू करने जा रहा है. जिसके तहत 7 करोड़ से भी ज्यादा छोटे खुदरा व्यापारी विदेशी उत्पादों का मौजूदा स्टॉक खत्म होने के बाद नया इम्पोर्ट नहीं करेंगे. CAIT ने चीन द्वारा उत्पादित 3000 सामान की लिस्ट तैयार की है जिसमें साबुन, टूस्थपेस्ट, होम एप्लायंस, खिलौने आदि शामिल हैं. कैट की ओर से कहा गया है कि हमारा लक्ष्य है कि दिसंबर 2021 तक चीनी सामानों के आयात में लगभग 1.5 लाख करोड़ रुपए कम कर दिए जाएं.

    5. जेट एयरवेज के लिए नए सिरे से रुचि पत्र
    जेट एयरवेज के दिवालिया समाधान पेशेवरों ने बंद हो चुकी इस विमानन कंपनी के लिए आज से नए सिरे से रुचि पत्र (EOI) मांगा. पिछले साल बंद हो चुकी जेट एयरवेज के लिए चौथी बार ईओआई को आमंत्रित किया गया है. एक सार्वजनिक दस्तावेज के मुताबिक बोली दस्तावेज जमा करने की अंतिम तिथि 28 मई है और संभावित समाधान आवेदकों की अंतिम सूची 10 जून को जारी की जाएगी.

    ये भी पढ़ें- Railway ने टिकट चेकिंग के सिस्टम में किया बदलाव, अब ट्रेन में बैठने से पहले यात्रियों को करना होगा ये जरूरी कामundefined

    Tags: Business news in hindi, Coronavirus, Coronavirus in India, COVID 19, Liquor, Sbi, VAT

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर