लाइव टीवी

इस नए रूट पर चलेगी देश की दूसरी प्राइवेट ट्रेन! यहां जानिए इसके टाइमटेबल के बारे में...

News18Hindi
Updated: December 13, 2019, 12:38 PM IST
इस नए रूट पर चलेगी देश की दूसरी प्राइवेट ट्रेन! यहां जानिए इसके टाइमटेबल के बारे में...
तेजस एक्सप्रेस

CNBC आवाज को सूत्रों से जानकारी मिली है कि (IRCTC) की ओर से चलाई जाने वाली दूसरी प्राइवेट ट्रेन (Second Private Train)मुंबई-अहमदाबाद (Ahmedabad-Mumbai Route) के बीच चलाई जाएगी. ये ट्रेन 17 जनवरी से चल सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 13, 2019, 12:38 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन यानी (IRCTC)अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन (Advertisment) के ज़रिए कमाई केरने की योजना बना रही है. इसके साथ ही CNBC आवाज को सूत्रों से जानकारी मिली है कि (IRCTC) की ओर से चलाई जाने वाली दूसरी प्राइवेट ट्रेन (Second Private Train)मुंबई-अहमदाबाद (Ahmedabad-Mumbai Route) के बीच चलाई जाएगी. ये ट्रेन 17 जनवरी से चल सकती है.सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, IRCTC अपनी वेबसाइट से पैसा कमाने (monetize) की तैयारी कर रही है. इसके लिए सरकार की गूगल के साथ भी बातचीत लगातार चल रही है. फिलहाल कुछ ही स्पेस के लिए गूगल विज्ञापन देता है.

ये भी पढ़ें: 28 रु/रोजाना जमा कर LIC के साथ सिक्योर करें अपना फ्यूचर, मिलेंगे 3 बड़े फायदें

ट्रेन की टाइमिंग- मुंबई और अहमदाबाद के बीच चलने वाली यह ट्रेन सिर्फ दो स्टेशनों- वडोदरा और सूरत पर रुकेगी. अहमदाबाद रेलवे स्टेशन से यह ट्रेन सुबह 6.10 बजे छूटेगी और दोपहर 1.10 बजे मुंबई सेंट्रल पहुंचेगी.

वापसी में ट्रेन दोपहर 3.40 बजे मुंबई सेंट्रल से चलकर अहमदाबाद स्टेशन पर रात 9.55 बजे पहुंचेगी. रास्ते में यह केवल सूरत और वडोदरा में रुकेगी. यात्रियों के लिए इस ट्रेन में वाई-फाई, सीसीटीवी कैमरा, कॉफी मशीन, एलसीडी स्क्रीन जैसी सुविधाएं मौजूद होंगी.

ऐसे कराएं बुकिंग- तेजस ट्रेन की बुकिंग आप आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट के अलावा मोबाइल ऐप पर भी कर सकते हैं. रेलवे स्टेशन काउंटर्स से इस ट्रेन के लिए बुकिंग नहीं कराई जा सकती है. लेकिन आईआरसीटीसी के अधीक्रित टिकट एजेंट के माध्यम से ऑनलाइन टिकट बुक करवाया जा सकता है.

आप 60 दिन पहले टिकट बुक करा सकते हैं. 05 साल से कम उम्र के बच्चों का कराया नहीं लगेगा. उनकी बुकिंग उनके माता-पिता या गार्जियन के साथ ही होगी. 05 साल और उससे अधिक उम्र के बच्चों का पूरा कराया देय होगा और उन्हें सीट उपलब्ध होगी.

इसके साथ ही दूसरी प्राइवेट ट्रेन के लिए भी कंपनियों को विज्ञापन देने का न्यौता दिया गया है. ये दूसरी तेजस एक्सप्रेस 17 जनवरी को चल सकती है. ये ट्रेन मुम्बई से अहमदाबाद के बीच चलेगी.ये ट्रेन हफ्ते में 6 दिन चलेगी. इसके साथ ही पहले की तरह ही इस तेजस एक्सप्रेस के लिए भी डायनामिक प्राइसिंग सिस्टम लागू होगा. साथ ही ट्रेन लेट होने पर यात्रियों को मुआवज़ा मिलेगा.

ये भी पढ़ें: दूध को लेकर सरकार ने बनाए नए नियम, अगले साल से होंगे लागू

(दिपाली नंदा, संवाददाता, सीएनबीसी आवाज़)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 13, 2019, 12:08 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर