1 जून से बदलने वाले हैं रेलवे, राशन कार्ड और फ्लाइट्स से जुड़े ये 5 नियम, जानिए आप पर क्या होगा असर

1 जून से बदलने वाले हैं रेलवे, राशन कार्ड और फ्लाइट्स से जुड़े ये 5 नियम, जानिए आप पर क्या होगा असर
1 जून से बदल रही हैं रेलवे, राशन कार्ड, फ्लाइट्स से जुड़े कई नियम, जानिए आप पर क्या होगा असर?

1 जून से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई चीजें बदलने वाली हैं. इसमें रेलवे, बस, राशन कार्ड और एयरलाइन से जुड़े बदलाव शामिल हैं. इसमें कई चीजें आपके लिए लॉकडाउन के बाद शुरू हो रही हैं, तो कई चीजें सस्ती-महंगी हो रही है.

  • Share this:
नई दिल्ली. 1 जून से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई चीजें बदलने वाली हैं. इसमें रेलवे, बस, राशन कार्ड और एयरलाइन से जुड़े बदलाव शामिल हैं. इसमें कई चीजें आपके लिए लॉकडाउन के बाद शुरू हो रही हैं, तो कई चीजें सस्ती-महंगी हो रही है. बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए देश में अभी लॉकडाउन है. आइये आपको बताते हैं कि आज से आपकी जिंदगी में क्या बदलेगा और ये असर आपकी जेब पर क्या असर डालेंगे..

1. चलेंगी 200 ट्रेनें
कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण लगे लॉकडाउन (Lockdown 4.0) के चलते देश के अलग-अलग हिस्सों में फंसे लोगों की राहत के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railways) एक जून से 200 अतिरिक्त ट्रेनें चलाने जा रहा है. ये 200 ट्रेनें नॉन एसी होंगी. रेल मंत्री पीयूष गोयल (Rail Minister Piyush Goyal) ने ट्वीट करके इस बात की पुष्टि की है. गोयल के मुताबिक, भारतीय रेल एक जून से अपने टाइम टेबल के हिसाब से हर दिन 200 नॉन एसी ट्रेनें चलाने जा रहा है. इन ट्रेनों की बुकिंग जल्द ही शुरू होगी. हालांकि इन ट्रेनों की तय तिथि और इनके रूट के संबंध में फिलहाल कोई सूचना नहीं मिल सकी है.

2. 1 जून से शुरू हो रही है नई स्कीम



केंद्र सरकार आगामी 1 जून से अपनी महत्वकांक्षी योजना 'वन नेशन वन राशन कार्ड' (One Nation, One Ration Card) को देशभर के 20 राज्यों मे लागू करने जा रही है. इसके बाद इन 20 राज्यों में राशन कार्डधारक (Ration Card Holders) किसी भी प्रदेश के सरकारी राशन केंद्र से राशन की खरीदारी कर सकेंगे. केंद्र सरकार की इस योजना से बड़ी संख्या में गरीब वर्ग के लोगों को बेहद कम कीमत में जरूरी अनाज मुहैया कराया जाता है.





3. 1 जून से चलेंगी उत्तर प्रदेश रोडवेज
उत्तर प्रदेश रोडवेज प्रबंधन ने 1 जून से बसें चलाने की कार्ययोजना बनाई है. बशर्ते इस अवधि में कोई नई व्यवस्था शासनस्तर पर न प्रभावी हो. बसों को हरहाल में 30 मई तक फिट करने के निर्देश जारी किए जा चुके हैं. डिपोवार काम भी शुरू करा दिया गया है. बस संचालन के दौरान जारी गाइडलाइन का शत प्रतिशत पालन कराने की जिम्मेदारी बस अड्डा प्रभारी से लेकर ड्राइवर-कंडक्टर की होगी. मास्क पहने व्यक्ति को ही बस अड्डा परिसर में प्रवेश की छूट रहेगी. बस में कंडक्टर सीट के सामने सेनेटाइजर की बोतल रखी होगी. सेनेटाइज करने के बाद ही यात्री बैठेंगे. कंडक्टर और ड्राइवर को अलग से सेनेटाइजर की बोतल मिलेगी. बस की क्षमता के आधे ही यात्री सफर कर सकेंगे. यह संख्या बस की क्षमता पर तय होगी. सामान्तया 60 सीटर बस में 30 यात्री होंगे.

4. शुरू हो रही गोएयर फ्लाइट्स
बजट कैरियर गोएयर (GoAir) सरकारी निर्देशों और नियमों का पालन करते हुए 1 जून से अपनी घरेलू उड़ाने (Domestic Flights Start) शुरु करने वाला है. सिविल एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को ट्विटर पर ऐलान किया कि 25 मई से देशभर में घरेलू पैसेंजर उडानें शुरु हो जायेगी लेकिन इसके लिए पैसेंजरों और एयरलाइंस सभी को कुछ खास नियमों का पालन करना पड़ेगा. गोएयर को छोड़कर शुक्रवार से एयरइंडिया सहित सभी भारतीय एयरलाइंस कंपनियों ने घरेलू उड़ानों की बुकिंग शुरु कर दी है.

5. महंगा हो सकता है पेट्रोल
लॉकडाउन 4.0 में तरह की ढील दी गई है, कई राज्यों ने पब्लिक और प्राईवेट ट्रांसपोर्ट को खोल दिया है जिससे फ्यूल की मांग में इजाफा हुआ है. अप्रैल में लॉकडाउन के कारण पूरे देश में पब्लिक और प्राइवेट ट्रांसपोर्ट पर पाबंदी के कारण फ्यूल की मांग में रेकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई. कई राज्यों ने पिछले दिनों VAT बढ़ाकर फ्यूल महंगा कर दिया और अब इस लिस्ट में एक और राज्य है जहां 1 जून से पेट्रोल और डीजल महंगा हो जाएगा. मिजोरम सरकार ने 1 जून से राज्य में पेट्रोल पर 2.5 फीसदी और डीजल पर 5 फीसदी की दर से वैट बढ़ाए जाने का ऐलान किया है, जिसके बाद राज्य में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading