होम /न्यूज /व्यवसाय /कार-बाइक खरीदना होगा महंगा! सरकार बदलने जा रही है रजिस्ट्रेशन से जुड़ा नियम

कार-बाइक खरीदना होगा महंगा! सरकार बदलने जा रही है रजिस्ट्रेशन से जुड़ा नियम

खरीद लें बाइक और गाड़ियां

खरीद लें बाइक और गाड़ियां

अगर आप कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो अगस्त से पहले खरीद लें क्योंकि आपको अगस्त के बाद 1,000 रुपए से लेकर 20,000 रुपए ...अधिक पढ़ें

    अगर आप कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो अगस्त से पहले खरीद लें क्योंकि आपको अगस्त के बाद 1,000 रुपए से लेकर 20,000 रुपए तक ज्यादा चुकाने पड़ सकते हैं. खबर है कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय गाड़ियों की रजिस्ट्रेशन फीस 20 फीसदी तक बढ़ाने की तैयारी में है. इस योजना पर इसी सप्ताह हामी भी भरी जा सकती है.अगर इस योजना को हरी झंडी मिल जाती है तो दोपहिया गाड़ियों पर 1,000 और चारपहिया गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन पर 20,000 रुपए तक रजिस्ट्रेशन फीस बढ़ सकती है. योजना को हामी मिलने के बाद मंत्रालय अगले एक महीने में लोगों को आपत्तियां भेजने का वक्त देगा. इसके बाद नियम लागू कर दिया जाएगा.

    ये भी पढ़ें: 4 महीने बाद बदल जाएगा आपका ड्राइविंग लाइसेंस, ये है वजह

    नए नियम के मुताबिक, सबसे महंगी गाड़ियों का दोबारा रजिस्ट्रेशन कराना होगा. वहीं, पुरानी गाड़ी ऑथराइज्ड स्क्रैप डीलर से स्क्रैप कराने ले जाते हैं तो उसकी स्लिप लेकर रजिस्ट्रेशन कराते वक्त रजिस्ट्रेशन फीस नहीं लगेगी.

    नए नियम के मुताबिक, सबसे महंगी गाड़ियों का दोबारा रजिस्ट्रेशन कराना होगा


    फिलहाल सभी गाड़ियों की दोबारा रजिस्ट्रेशन फीस 300 रुपए है. लेकिन नए नियम के तहत ये अलग-अलग गाड़ियों के लिए बढ़कर 2,000 रुपए से 40,000 हो जाएगी.

    पुरानी गाड़ियों को सड़कों से हटाने और इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा 
    यह फैसला प्रदूषण फैलाने वाले पुरानी गाड़ियों को सड़कों से हटाने और इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए लिया जा रहा है.



    आबता दें कि देश की सड़कों पर करीब 21 करोड़ रजिस्टर्ड वाहन चल रहे हैं वहीं हर साल करीब 10 फीसदी यानी लगभग 2 करोड़ गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन हो रहा है.

    ये भी पढ़ें: SBI ऑफर; Hyundai Venue बुक करने पर सैंट्रो जीतने का मौका

    आम बजट 2019 की सही और सटीक खबरों के लिए न्यूज18 हिंदी पर आएं. वीडियो और खबरों  के लिए यहां क्लिक करें

    Tags: Auto, Auto parts, Autofocus, Budget For Common Man, Car

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें