LPG बुकिंग से बैंकिंग तक, आज से बदल जाएंगे ये 7 नियम

1 नवंबर से बदल जाएंगे पैसों से जुड़े कई जरूरी नियम
1 नवंबर से बदल जाएंगे पैसों से जुड़े कई जरूरी नियम

देश में 1 नवंबर से एलपीजी बुकिंग (LPG Booking) से लेकर बैंकिंग (Banking) से जुड़े 7 नियमों में बदलाव होने वाला है जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 1, 2020, 6:13 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में रविवार (1 नवंबर) से एलपीजी बुकिंग (LPG Booking) से लेकर बैंकिंग (Banking) से जुड़े 7 नियमों में बदलाव होने वाला है जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है. आप इन नए नियमों के बारे में जरूर जान लें, नहीं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है.

1. बदल रहा है LPG सिलेंडर की होम डिलीवरी का तरीका 
1 नवंबर से एलपीजी गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी का तरीका बदल रहा है. अब ग्राहकों को एलपीजी सिलेंडर के लिए वन-टाइम पासवर्ड की जरूरत होगी. तेल कंपनियां इस नए सिस्टम को लागू कर रही हैं, ताकि गैस सिलेंडर की चोरी के मामलों से निपटा जा सके और सही ग्राहक तक डिलीवरी हो सके. इस ​नए सिस्टम को डिलीवरी ऑथेन्टिकेशन कोड (Deliver Authentication Code)  के नाम से जाना जाएगा. इसके तहत, गैस सिलेंडर की डिलीवरी तब तक पूरी नहीं होगी, जब तक की ग्राहकों द्वारा डिलीवरी करने वाले को एक कोड न दिखाया जाए. शुरुआत दौर में इस सिस्टम को 100 स्मार्ट शहरों में लागू किया जाएगा.

2. बदल गया आपकी रसोई गैस सिलेंडर बुकिंग का फोन नंबर
अगर आप इंडेन गैस (Indane Gas) के ग्राहक हैं तो 1 नवंबर से आप पुराने नंबर पर गैस बुक नहीं करा पाएंगे. इंडियन ऑयल ने बताया कि पहले रसोई गैस बुकिंग के लिए देश के अलग-अलग सर्किल के लिए अलग-अलग मोबाइल नंबर होते थे. अब देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी ने सभी सर्किल के लिए एक ही नंबर जारी किया है, इसका मतलब है कि अब इंडेन गैस के देश भर के ग्राहकों को एलपीजी सिलेंडर बुक कराने के लिए 7718955555 पर कॉल या एसएमएस भेजना होगा.



3. जारी होगी एलपीजी गैस की नई कीमत
सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतें तय करती हैं. कीमतों में इजाफा भी हो सकता है और राहत भी मिल सकती है. गौरतलब है कि अक्टूबर महीने में गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ था. वहीं, कॉमर्शियल गैस की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी.

4. बैंक ऑफ बड़ौदा ने घटाई लोन पर ब्याज की दरें, आज से होंगी लागू
सार्वजनिक क्षेत्र के तीसरे सबसे बड़े कर्जदाता बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) ने रेपो दर से जुड़े लोन पर ब्याज की दरों (BRLLR) को 7 फीसदी से घटाकर 6.85 फीसदी कर दिया है. बैंक की नई दरें 1 नवंबर 2020 यानी आज से लागू हो जाएंगी. इससे होम लोन, मॉर्टगेज लोन, ऑटो लोन, एजुकेशन लोन, पर्सनल लोन के ग्राहकों को सीधा फायदा मिलेगा.

5. आज से ट्रेनों का बदलेगा टाइम टेबल
ट्रेन से सफर करने वालों के लिए यह जरूरी खबर है. 1 नवंबर से भारतीय रेल पूरे देश की ट्रेनों के टाइम टेबल को बदलने जा रही है. 1 नवंबर से ट्रेनों का नया टाइम टेबल जारी हो जाएगा. इस कदम से 13 हजार यात्री और 7 हजार मालभाड़ा ट्रेनों के टाइम बदल जाएंगे. देश की 30 राजधानी ट्रेनों के टाइम टेबल भी 1 नवंबर से बदल जाएंगे.

6. आज से चंडीगढ़ से नई दिल्ली रूट पर चलेगी प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस
आज से प्रत्येक बुधवार को छोड़कर चंडीगढ़ से न्यू दिल्ली के बीच तेजस एक्सप्रेस चलेगी. गाड़ी संख्या 22425 न्यू दिल्ली-चंडीगढ़ तेजस एक्सप्रेस न्यू दिल्ली रेलवे स्टेशन से प्रत्येक सेामवार, मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार रविवार को सुबह 9.40 पर चलेगी और दोपहर 12.40 पर चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पहुंचेगी. इसी प्रकार गाड़ी संख्या 22426 चंडीगढ़-नई दिल्ली तेजस एक्सप्रेस भी इसी दिन दोपहर 2.35 पर चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से चलकर शाम 5.30 पर न्यू दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचेगी.

7. सब्जियों के MSP तय करने वाला पहला राज्‍य बना केरल
केरल सरकार ने सब्जियों के लिए आधार मूल्‍य (Base Price) तय कर दिया है. इसी के साथ केरल सब्जियों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) तय करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है. सब्जियों का यह न्यूनतम या आधार मूल्य उत्पादन लागत से 20 फीसदी अधिक होगा. राज्‍य के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि यह योजना 1 नवंबर से लागू कर दी जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज