लाइव टीवी

आज से सस्ता हुआ कार खरीदना, होटल में ठहरने के लिए भी देना होगा कम किराया, यहां देखें पूरी लिस्ट

News18Hindi
Updated: October 1, 2019, 6:14 AM IST
आज से सस्ता हुआ कार खरीदना, होटल में ठहरने के लिए भी देना होगा कम किराया, यहां देखें पूरी लिस्ट
होटल में कमरे बुकिंग से लेकर कारें तक हुईं सस्ती

आज यानी 1 अक्टूबर से होटल कमरों (Hotel Room Rent) के किराए से लेकर कार खरीदने तक सस्ता हो गया है. जीएसटी काउंसिल (GST Council) की 37वीं बैठक में लिए गए फैसले के बाद कई वस्तुएं सस्ती हो गई हैं. जबकि कुछ वस्तुओं की कीमतों में इजाफा भी हुआ है, जोकि आज से लागू हो गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 1, 2019, 6:14 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आज नए महीने की शुरुआत हो चुकी है इसी के साथ आज से आपके लिए रोजमर्रा की कई चीजें सस्ती हो गईं है. कुछ चीजें आज से महंगी भी हो गई है. आज से आपके लिए होटल में ठहरने से लेकर कार खरीदना तक सस्ता हो गया है. दरअसल, आज से कई चीजों की कीमतों में होने वाला बदलाव आपकी जेब पर सीधे तौर पर असर डालेगा. आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने की अध्यक्षता में हुई जीएसटी काउंसिल (GST Council) की 37वीं बैठक में कइ बड़े फैसले लिए गए थे, जो कि आज से लागू हो गए हैं. आइए जानते हैं कि आज से किन वस्तुओं के लिए आपको जेब ढीली करनी होगी और किन वस्तुओं के लिए आपको पहले से कम कीमत चुकानी होगी.

क्या चीजें होंगी सस्ती...

>> होटल में ठहरना सस्ता हुआ: GST काउंसिल की बैठक में सबसे बड़ी राहत होटल इंडस्ट्री (Hotel Industry) को दी गई है. अब 1000 रुपये तक के किराए वाले कमरे पर टैक्स नहीं लगेगा. वहीं इसके बाद 7500 रुपये तक टैरिफ वाले रूम के किराए पर अब 18 फीसदी की जगह 12 फीसदी ही GST लगेगा. इसी प्रकार 7,500 रुपये से ज्याटा टैरिफ वाले होटल रूम के किराए पर जीएसटी 18 फीसदी कर दिया गया है. जबकि इससे पहले होटल रूम पर 28 फीसदी की दर से टैक्‍स लगता था. GST की नई दरें आज से यानी 1 अक्टूबर से लागू होंगी.

वित्त मंत्री का तोहफा!


>> सस्ते हुए व्हीकल: जीएसटी काउंसिल ने 28 फीसदी के जीएसटी के दायरे में आने वाले 10 से 13 सीटों तक के पेट्रोल-डीजल वाहनों पर सेस को घटा दिया गया है. 1200 सीसी के पेट्रोल वाहनों पर सेस की दर 1 फीसदी और 1,500 सीसी के डीजल वाहनों पर 3 फीसदी कर दिया गया है. दोनों तरह के वाहनों पर सेस की मौजूदा दर 15 फीसदी है. वहीं जीएसटी की दर 28 फीसदी है.

वित्त मंत्री का तोहफा!


>> मारुति सुजुकी की ये गाड़ियां आज से हो जाएंगी सस्ती: ​मारुति सुजुकी ने कई मॉडल्स के दाम घटा दिए हैं, उनमें ऑल्टो 800, ऑल्टो के10, स्विफ्ट डीजल, सिलेरियो, बलेनो डीजल, इग्निस, डिजायर डीजल, टूर एस डीजल, विटारा ब्रेजा और एस-क्रॉस शामिल हैं. बता दें कि इनके अलावा कंपनी की अन्य कारों और डिजायर, स्विफ्ट व बलेनो के पेट्रोल मॉडल्स की कीमत नहीं कम हुई है.
Loading...

मारुति ने कॉरपोरेट टैक्स में कटौती किए जाने की वजह से अपनी कारों की कीमत घटाई है. मारुति के अनुसार, कीमतों में यह कटौती इस समय कंपनी की गाड़ियों पर मिल रहे प्रमोशनल ऑफर्स से अलग हैं. कंपनी को उम्मीद है कि उसकी कारों के दाम घटने से एंट्री-लेवल कस्टमर्स के लिए कार खरीदना सस्ता होगा. इस कदम से कंज्यूमर सेंटिमेंट मजबूत होगा और फेस्टिव सीजन के दौरान कारों की डिमांड बढ़ेगी.

>> GST काउंसिल की बैठक में सूखी इमली पर GST दर 0 हो गई है. इससे पहले 5 फीसदी GST लगता था. काउंसिल ने स्लाइड फास्टनर्स (जिप) पर जीएसटी को 18 से घटाकर 12 फीसदी कर दिया है.

वित्त मंत्री का तोहफा!


>> इसके साथ ही समुद्री नौकाओं का ईंधन, ग्राइंडर, हीरा, रूबी, पन्ना या नीलम को छोड़कर अन्य रत्नों पर टैक्‍स की दर घटा दी है. भारत में नहीं बनने वाले कुछ विशेष किस्म के रक्षा उत्पादों को भी जीएसटी से छूट दी गई है.

ये चीजें हुई महंगी...

>> ट्रेन के डिब्बे हुए महंगे: रेल गाड़ी के सवारी डिब्बे और वैगन पर GST की दर को 5 फीसदी से बढ़ाकर 12 फीसदी किया गया है.

>> कैफीन वाले प्रोडक्ट हुए महंगे: पेय पदार्थों पर जीएसटी की वर्तमान 18 फीसदी की दर की जगह 28 फीसदी की दर से टैक्‍स और 12 फीसदी का अतिरिक्त सेस लगाया गया है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 1, 2019, 6:14 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...