जल्द बरेली एयरपोर्ट से दिल्ली और लखनऊ जाने के लिए शुरू होंगी Flights, यात्रियों को मिलेगी ये सुविधाएं

 जल्द बरेली एयरपोर्ट से दिल्ली और लखनऊ जाने के लिए शुरू होंगी Flights
जल्द बरेली एयरपोर्ट से दिल्ली और लखनऊ जाने के लिए शुरू होंगी Flights

उत्तर प्रदेश का बरेली एयरपोर्ट बनकर लगभग तैयार है. आरसीएस (Regional Connectivity Scheme) उड़ान के तहत उत्तर प्रदेश का बरेली एयरपोर्ट साल 2020 के अंत तक लखनऊ और दिल्ली एयरपोर्ट से कनेक्ट हो जायेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 29, 2020, 2:22 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश का बरेली एयरपोर्ट बनकर लगभग तैयार है. आरसीएस (Regional Connectivity Scheme) उड़ान के तहत उत्तर प्रदेश का बरेली एयरपोर्ट साल 2020 के अंत तक लखनऊ और दिल्ली एयरपोर्ट से कनेक्ट हो जायेगा. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया, बरेली एयरपोर्ट के सिविल एनक्लेव को डेवलप कर रही है.

बरेली एयरपोर्ट शुरू होने से लाखों लोगों को होगा फायदा
उत्तर प्रदेश का 8 वां सबसे बड़ा मेट्रोपोलिस शहर से हवाई यात्रा शुरू होने से ना सिर्फ बरेली बल्कि आस-पास के शहरों और जिलों में रहने वालों के लिए भी आवागमन बेहतर हो पायेगा. देश के इस 50 वें सबसे बड़े शहर के आस-पास शहर और जिलों मसलन रामपुर,मुरादाबाद,संभल,बदायूं,कासंगज,शाहजहांपुर,पीलीभीत,फर्रूखाबाद,अमरोहा के निवासी भी दिल्ली और लखनऊ के लिए हवाई यात्रा कर पायेंगे. रामगंगा नदी के किनारे बसा यह शहर उन शहरों में शुमार है जिसे स्मार्ट शहर के रुप में डेवलप किया जाना है.

एयरपोर्ट में यात्रियों को मिलेगी ये सुविधाएं
एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया बरेली में नए सिविल एन्कलेव के रूप में विकसित कर रहा है जिसमें 525 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में एक इंट्रिम टर्मिनल बिल्डिंग भी बनाया जा रहा है. एयरपोर्ट के एप्रोन को इस तरह तैयार किया गया है कि इसमें आसानी से एटीआर 72 प्रकार की एयरक्राफ्ट की पार्किंग की जा सके.70 करोड़ रुपये की लागत से प्री इंजीनियर्ड रेगुलर टर्मिनल बिल्डिंग तैयार किया जा रहा है ताकि यात्रियों को सभी आधुनिक सुविधाएं मिल सके. पिक ऑवर में एयरपोर्ट 150 यात्रियों को हैंडल करने में सक्षम है. यानी कि पिक ऑवर में 75 प्रस्थान करने वाले और 75 आगमन करने वाले यात्रियों को हैंडल किया जा सकेगा.दिसंबर से शुरू होने वाले इस एयरपोर्ट में 6 चेक इन काउंटर्स होंगे. एयरपोर्ट में 90 कारों को पार्किंग करने के लिए कार पार्किंग स्थल बनाया जा रहा है. ताजा जानकारी के मुताबिक एयरपोर्ट का 80 फीसदी काम पूरा हो चुका है.





एयरपोर्ट शुरू होने से कारोबार में भी वृद्धि होगी
उत्तर प्रदेश के उत्तर हिस्से में स्थित बरेली एयरपोर्ट के शुरू होने से क्षेत्र का कारोबार और पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा. फर्नीचर विनिर्माण क्षेत्रों के लिए मशहूर बरेली के लिए नये मौके पैदा होंगे. कपास,अनाज और चीनी कारोबार को बढ़ावा मिलेगा. कारोबारी आसानी से बाजारों तक पहुंच पायेंगे. यहीं नहीं एयरपोर्ट सर्विस शुरू होने से किसानों की उपज को भी बड़ा बाजार मिल पायेगा. इसके अलावा उम्मीद की जा रही है कि क्षेत्र के लोगों को रोजगार के नये मौके मिलेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज