सत्य नडेला से लेकर विक्रम पंडित तक, ग्लोबल कंपनियों के इन भारतवंशी CEO के बारे में जानते हैं आप?

सत्य नडेला (फाइल फोटो)

दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के चेयरमैन पद पर भारतवंशी सत्या नडेला की नियुक्ति हुई है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय मूल के सत्या नडेला को माइक्रोसॉफ्ट का चेयरमैन बनाया गया है. वह जॉन थॉम्पसन का स्थान लेंगे. हालांकि, नडेला उन कई भारतीयों में से एक हैं जो दुनिया की शीर्ष कंपनियों का नेतृत्व करते हैं. आइए जानते हैं ग्लोबल कंपनियों के भारतवंशी सीईओ के बारे में-

    सुंदर पिचाई
    गूगल के पैरेंट्स अल्फाबेट ने 3 दिसंबर को घोषणा की कि उसके को-फाउंडर लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन अल्फाबेट में चीजों को चलाने से पीछे हट रहे हैं. इस प्रकार दोनों ने इस शीर्ष पर सुंदर पिचाई के लिए मार्ग प्रशस्त किया है. पिचाई ने 2015 में गूगल के सीईओ के रूप में कार्यभार संभाला. अल्फाबेट के सीईओ के रूप में उनकी पदोन्नति के साथ, भारतीय-अमेरिकी अन्य प्रसिद्ध लोगों की सूची में शामिल हो गए, जिन्होंने प्रमुख बहुराष्ट्रीय ब्रांडों के नेताओं के रूप में कार्य किया.

    इंदिरा नूयी
    भारतीय-अमेरिकी व्यवसायी इंदिरा नूयी ने अक्टूबर 2006 से अक्टूबर 2018 तक पेप्सिको के सीईओ के रूप में कार्य किया. अक्टूबर 2018 से जनवरी 2019 तक उन्होंने कंपनी के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया. और नूयी वर्तमान में अमेजन के बोर्ड ऑफ डॉयरेक्टर्स की सदस्य हैं.

    शांतनु नारायण
    शांतनु नारायण को अक्टूबर 2018 में एडोब इंक के सीईओ के पद पर पदोन्नत किया गया था. मालूम हो शांतनु नारायण फाइजर इंक. के बोर्ड सदस्य भी हैं.

    संजय मेहरोत्रा ​​
    61 वर्षीय संजय मेहरोत्रा सेमीकंडक्टर ब्रांड माइक्रोन के चेयरमेन और सीईओ हैं. मेहरोत्रा ​​सैनडिस्क के सह-संस्थापक हैं. उन्होंने 27 वर्षों तक सैनडिस्क के अध्यक्ष और सीईओ के रूप में कार्य किया. उन्होंने इंटेल कॉर्पोरेशन में वरिष्ठ डिजाइन इंजीनियर के रूप में अपनी पेशेवर यात्रा शुरू की.

    विक्रम पंडित
    विक्रम पंडित भारतीय-अमेरिकी बैंकर और निवेशक दिसंबर 2007 से अक्टूबर 2012 तक सिटीग्रुप में बतौर सीईओ के तौर पर कार्यरत रहे. वर्तमान में वे द ओरोजेन ग्रुप के चेयरमेन और सीईओ हैं.

    दिनेश पालीवाल
    आगरा में जन्मे, दिनेश पालीवाल अमेरिका के स्टैमफोर्ड में स्थित उत्पादों और समाधान कंपनी हरमन के सीईओ और चेयरमेन रह चुके हैं. पालीवाल वर्तमान में नेस्ले और हरमन के साथ बोर्ड के सदस्य के रूप में कार्यरत हैं.

    निकेश अरोड़ा
    भारतीय व्यवसायी निकेश अरोड़ा पालो ऑल्टो नेटवर्क्स इंक के सीईओ और चेयरमेन हैं जो नेटवर्क सेफ्टी सॉल्यूशन प्रदान करते हैं. अरोड़ा ने जून 2018 में सीईओ के रूप में कार्यभार संभाला. उनके पास आईआईटी बीएचयू से स्नातक की डिग्री है और उन्होंने सॉफ्टबैंक और गूगल दोनों के साथ काम किया है.

    अजय बंगा
    पुणे में जन्मे अजय बंगा, जो वर्तमान में मास्टरकार्ड के कार्यकारी अध्यक्ष हैं जो पहले कंपनी में सीईओ, अध्यक्ष और बोर्ड के सदस्य के रूप में कार्यरत थे. वह 10 साल से मास्टरकार्ड के साथ हैं. 59 वर्षीय अजय ने नेस्ले (भारत) में अपना करियर शुरू किया, बाद में पेप्सिको में शामिल हो गए, जहां उन्होंने भारत में अपनी फास्ट-फूड फ्रेंचाइजी लॉन्च करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. वह आईआईएम-अहमदाबाद के पूर्व छात्र हैं.

    अशोक वेमुरी
    आईआईएम अहमदाबाद के पूर्व छात्र रह चुके अशोक वेमुरी पहले Conduent Inc और IGATE के CEO थे.

    इवान मेनेजेस
    इवान मेनेजेस लंदन में मुख्यालय के साथ एक ब्रिटिश बहुराष्ट्रीय मादक पेय कंपनी, डियाजियो पीएलसी के सीईओ और कार्यकारी निदेशक थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.