ऑटो का बढ़ा हुआ किराया आज से लागू, इन चीजों के लिए भी लगेगा एक्स्ट्रा चार्ज

दिल्लीवालों को आज से ऑटो से यात्रा करने के लिए अपनी जेब पहले से ज्यादा ढ़ीली करनी होगी. जानिए कितने रुपए बढ़ें दाम.

News18Hindi
Updated: June 18, 2019, 6:15 PM IST
News18Hindi
Updated: June 18, 2019, 6:15 PM IST
दिल्लीवालों को आज से ऑटो से यात्रा करने के लिए अपनी जेब पहले से ज्यादा ढ़ीली करनी होगी. दरअसल बात ये है कि आज मंगलवार से ऑटो किराए की बढ़ी हुई दरें लागू हो गई हैं. ऑटो का किराया ज्यादा देने के साथ-साथ यात्रियों को सामान के पैसे भी अलग से देने होंगे. इसके अलावा अगर यात्रा के समय आपका ऑटो ट्रैफिक जाम में फंस जाता है या किसी रेड सिग्नल पर ज्यादा देर तक रुकता है तो उस दौरान लगने वाले अतिरिक्त समय के लिए भी यात्री को अलग से भुगतान करना होगा.

दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में ऑटो किराए में वृद्धि करने का फैसला किया है. दिल्ली सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक बढ़े हुए किराए तत्काल प्रभाव से लागू होंगे.

20 जून से मानसून पकड़ेगा जोर! इन इलाकों में होगी तेज बारिश

क्या हैं नए रेट्स?

अभी यात्री को पहले के दो किलोमीटर के लिए 25 रुपये देने होते थे, लेकिन अब पहले के डेढ़ किलोमीटर के लिए 25 रुपये देने होंगे. इसके बाद हर एक किलोमीटर के लिए लिया जाने वाला किराया अब आठ रुपये से बढ़कर 9.50 रुपये हो गया है. यह वृद्धि करीब 18.75 फीसदी की है. रात्रि सेवा के चार्ज में कोई बदलाव नहीं किया गया है. नाइट चार्ज पहले की तरह रात 11 से सुबह 5 बजे तक 25 फीसदी एक्सट्रा लगेगा और सामान का चार्ज 7.50 रुपये अलग से वसूला जाएगा.



वेटिंग चार्ज में ये हुआ बदलाव 
इसके अलावा सामान के लिए 7.50 रुपये अलग से देने होंगे. पहली बार ऑटो के ट्रैफिक जाम में फंसने पर भी यात्री द्वारा पैसे देने की व्यवस्था की गई है. अब जाम में फंसने पर हर एक मिनट के लिए 75 पैसे अतिरिक्त किराया देना होगा. हालांकि वेटिंग चार्ज अभी भी वसूला जाता था, लेकिन कम से कम 15 मिनट रुकने बाद यह चार्ज लागू होता था, लेकिन अब इसमें समय सीमा को खत्म कर दिया गया है. ऑटो का मीटर शुरू होने के साथ ही वेटिंग चार्ज भी शुरू हो जाएगा.

अब नहीं होगी कैश की किल्लत, बदल गया ATM से जुड़ा यह नियम

फेयर रिविजन चार्ट
राज्य परिवहन प्राधिकरण (एसटीए) ने कहा है कि यह आम जनता और ऑटो रिक्शा ऑपरेटरों की जानकारी के लिए है कि राष्ट्रीय राजधानी में तत्काल प्रभाव से ऑटो रिक्शा के भाड़े में संशोधन किया जा रहा है. नई दर से किराया वसूलने के लिए ऑटो के मीटरों को री-कैलिब्रेटिड किया जाएगा जिसमें करीब डेढ़ महीने का समय लगेगा और तब तक ऑटो वाले भाड़े की नई दरों के हिसाब से किराया वसूलेंगे. नए किराए को लेकर फेयर रिविजन चार्ट भी तैयार किया गया है .इस चार्ट के हिसाब से नया किराया लिया जा सकेगा.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...