होम /न्यूज /व्यवसाय /आज ही निपटा लें बैंक से जुड़े सभी काम, अगले दो दिन रहेंगे बंद

आज ही निपटा लें बैंक से जुड़े सभी काम, अगले दो दिन रहेंगे बंद

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

अगर आपको बैंक में अगले 2 दिन कोई काम है तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. अगर आपको बैंक में अगले 2 दिन कोई काम है तो यह ...अधिक पढ़ें

    अगर आपको बैंक में अगले 2 दिन कोई काम है तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. अगले 2 दिन देशभर के 10 सेंट्रल ट्रेड यूनियनों ने देशव्यापी हड़ताल की घोषणा की है. ऐसे में आपको कई परेशानियां हो सकती है. लिहाजा आपको पहले से तैयारियां करनी होंगी. आइए जानें कब और क्यों है बैंकों की हड़ताल?

    सरकार पर एंटी वर्कर्स पॉलिसी का आरोप लगाकर विरोध के रूप में ये हड़ताल बुलाई है. अब इस हड़ताल को 2 बैंक यूनियंस का भी समर्थन मिला है.

    IDBI बैंक ने दी जानकारी- IDBI बैंक ने स्टॉक एक्सचेंज बीएसई को दी गई सूचना में जानकारी दी कि ऑल इंडिया बैंक इंम्प्लाइज एसोसिएशन (AIBEA) और बैंक इंम्प्लाइज फेडरेशन ऑफ इंडिया ने इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (IBA) को 8 और 9 जनवरी को होने वाली इस देशव्यापी हड़ताल की जानकारी दे दी है.

    ये भी पढ़ें: खुशखबरी! इन 5 राज्यों में पेट्रोल पंप खोलने का मौका, जानें अप्लाई करने का प्रोसेस

    BOB ने दी जानकारी- बीएसई को दी गई दूसरी फाइलिंग में बैंक ऑफ बड़ौदा ने जानकारी दी है कि 8 और 9 जनवरी, 2019 को होने वाली AlBEA और BEFI की हड़ताल के दौरान कुछ जोन में बैंक की कुछ ब्रांच और ऑफिस में काम पर असर पड़ सकता है.

    10 सेंट्रल ट्रेड यूनियन INTUC, AITUC, HMS, CITU, AIUTUC, AICCTU, UTUC, TUCC, LPF और SEWA ने भी 8-9 जनवरी को देशव्यापी हड़ताल बुलाई है. इस हड़ताल को बुलाने की वजह केंद्र सरकार की ‘एंटी पीपल’ पॉलिसी बताई है. इन यूनियनों ने केंद्र सरकार के समक्ष 12 मांगें रखी हैं.

    ये भी पढ़ें: IRCTC पर बिना पैसे दिए बुक करें ट्रेन टिकट, जानें पूरा प्रोसेस

    इस दौरान अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखें तो आप कैश की किल्लत से बच सकते हैं. सबसे पहले आपको बता दें कि हड़ताल वाले दिनों में केवल सरकारी बैंक बंद रहेंगे, जबकि प्राइवेट बैंकों में कामकाज जारी रहेगा इसलिए अगर आपका किसी प्राइवेट बैंक में अकाउंट है तो आप वहां से लेन-देन कर सकते हैं.

    यहीं नहीं इस दौरान आप अगर कहीं से खरीदारी कर रहे हैं तो डेबिट अथवा क्रेडिट कार्ड से ही कैश करने का प्रयास करें, इससे आपको कैश के लिए परेशान नहीं होना होगा. इसके साथ-साथ आप अन्य पेटीएम या अन्य पेमेंट ऐप का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: मोदी सरकार का नया फरमान, अब जरूरी होगा DL को Aadhaar से जोड़ना

    ज्यादा से ज्यादा डिजिटल लेनदेन को महत्व देकर आप कैश की कमी से होने वाली अधिकतर परेशानियों से बच सकते हैं. डिजिटल लेनदेन अपनाने से न केवल आपका ये वक्त आराम से निकल जाएगा बल्कि आपको भविष्य में भी कैश के लिए परेशान नहीं होना होगा.

    पिछले महीने भी हुई थी हड़ताल-इसके पहले 26 दिसंबर 2018 को 9 बैंक यूनियंस या अलग अलग बैंकों के करीब 1 लाख कर्मचारियों ने एक दिन की हड़ताल की थी. वे बैंक ऑफ बड़ौदा में देना बैंक और विजया बैंक के मर्जर का विरोध कर रहे थे.

    Tags: Bank, Bank branches, Bank Holiday

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें